IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पीयूष गोयल ने भारत की वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता के लिए गुणवत्ता को बताया महत्वपूर्ण

01:13 PM Oct 16, 2024 IST
Advertisement

Piyush Goyal: केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के निर्माण की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि इस दृष्टिकोण के बिना भारत को वास्तव में प्रतिस्पर्धी बनाना बहुत मुश्किल होगा।

भारत की वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता

वे भारतीय गुणवत्ता प्रबंधन फाउंडेशन (आईएफक्यूएम) संगोष्ठी में मुख्य भाषण दे रहे थे। गोयल ने जोर देकर कहा कि गुणवत्ता को प्राथमिकता देने से न केवल घरेलू मांगें पूरी होंगी बल्कि भारत वैश्विक बाजारों की सेवा करने की स्थिति में भी आएगा।

सेवाओं को गुणवत्ता का पर्याय होना

उन्होंने कहा, "इससे नौकरियां पैदा करने, आर्थिक गतिविधि का विस्तार करने और भारत की आर्थिक वृद्धि को बनाए रखने की हमारी क्षमता प्रभावित होगी।" गोयल ने उद्योग जगत के नेताओं से गुणवत्ता को दीर्घकालिक आंदोलन के रूप में अपनाने का आग्रह किया, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत को वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त ब्रांड बनने के लिए, इसके उत्पादों और सेवाओं को गुणवत्ता का पर्याय होना चाहिए। अपने संबोधन में, गोयल ने गुणवत्ता मानकों को अपनाने में भारत के सामने आने वाली चुनौतियों को स्वीकार किया, विशेष रूप से गुणवत्ता नियंत्रण आदेशों को पेश करते समय शुरुआती प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस विरोध पर काबू पाना भारत के आर्थिक भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है।

मानसिकता में बदलाव आवश्यक

उन्होंने कहा, "अगर हम वाकई अगले 20-25 सालों में गुणवत्ता को एक स्थायी आंदोलन बनाना चाहते हैं, और इसके बिना, भारत को वास्तव में प्रतिस्पर्धी बनाना बहुत मुश्किल होगा।" "भारत को दुनिया में एक ब्रांड, भारत में बने उत्पाद, भारत से प्रदान की जाने वाली सेवा के रूप में पहचाने जाने की आकांक्षा रखनी होगी। अगर दुनिया भर में यह पहचाना जा सकता है कि अगर यह भारत से आ रहा है, तो इसकी गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए, तभी हम वास्तव में वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बन पाएंगे।" गोयल ने जोर देकर कहा कि सभी क्षेत्रों में गुणवत्ता-केंद्रित दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए मानसिकता में बदलाव आवश्यक है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article