India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

किसानों के लिए बड़ी खबर, मोदी सरकार की इस स्कीम से राशि हो सकती है डबल

07:14 AM Sep 28, 2024 IST
Advertisement

PM Kisan Yojana: गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा है कि अगर हरियाणा में बीजेपी जीत जाती है तो पीएम किसान की राशि 6 हजार से बढ़ाकर 10 हजार रुपये सालाना कर दी जाएगी।

18वीं किस्त की तारीख का ऐलान

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त की तारीख का ऐलान आखिरकार हो गया है। 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे पीएम किसान (PM Kisan) लाभार्थियों को जल्द उनके खाते में 18वीं किस्त की रकम मिल जाएगी। पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, PM Kisan की 18वीं किस्त देशभर के किसानों के खाते में 5 अक्टूबर 2024 को ट्रांसफर की जाएगी।

लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अलावा आयुष्मान भारत योजना को लेकर भी गृह मंत्री ने बड़ा ऐलान किया. शाह ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में इंश्योरेंस को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख किया जाएगा। बुजुर्गों को 5 लाख रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे।

हर साल किसानों को सरकार देती है 6 हजार रुपये

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार देश के किसानों के अकाउंट में 6 हजार रुपये सालाना ट्रांसफर करती है। हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं.  इस योजना के तहत 17वीं किस्त के पैसे जून महीने में जारी की गई थी।

5 अक्टूबर को जारी होगी 18वीं किस्त

गौरतलब है कि पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 18वीं किस्त के पैसे पात्र किसानों को 5 अक्तूबर 2024 को मिलेंगे। इस योजना के तहत 17वीं किस्त के पैसे जून महीने में जारी की गई थी।

कैसे उठा सकते हैं पीएम किसान योजना का फायदा

अगर आप पीएम किसान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है। आप ऑनलाइन घर बैठे ये प्रोसेस पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा योजना की किस्त हासिल करने के लिए ई-केवाईसी करवाना जरूरी है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article