India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मुंबई को दुनिया की फिनटेक राजधानी बनाने का लक्ष्य: पीएम मोदी

12:21 PM Jul 14, 2024 IST
Advertisement

PM Modi: कृषि, उद्योग और वित्त क्षेत्र की शक्ति के अलावा महाराष्ट्र के गौरवशाली इतिहास को देखते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनका लक्ष्य "महाराष्ट्र की शक्ति का उपयोग करके इसे दुनिया की आर्थिक महाशक्ति में बदलना और मुंबई को दुनिया की फिनटेक राजधानी बनाना है"।

फिनटेक राजधानी बनाने का लक्ष्य

जनसभा को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने युवाओं को कौशल प्रदान करने और देश में रोजगार सृजन की आवश्यकता पर जोर दिया। मुंबई में 29,400 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखने और राष्ट्र को समर्पित करने वाले प्रधान मंत्री ने "बेरोजगारी" को लेकर सरकार की आलोचना करने वाले विपक्षी दलों पर भी कटाक्ष किया और कहा कि रोजगार पर आरबीआई की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, केवल तीन-चार वर्षों में लगभग आठ करोड़ नई नौकरियां पैदा हुई हैं।

कौशल विकास और रोजगार की योजना

उन्होंने कहा, "कौशल विकास और बड़ी संख्या में रोजगार भारत की जरूरत है। हमारी सरकार इस दिशा में लगातार काम कर रही है। कोविड-19 जैसी महामारी के बावजूद रिकॉर्ड संख्या में रोजगार सृजित हुए हैं। रोजगार पर आरबीआई की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, केवल तीन-चार वर्षों में लगभग 8 करोड़ नए रोजगार सृजित हुए हैं।" "इन आंकड़ों ने रोजगार के बारे में झूठी बातें फैलाने वालों को चुप करा दिया है। ये लोग देश में निवेश और बुनियादी ढांचे के विकास के दुश्मन हैं। उनकी नीतियों का उद्देश्य युवाओं के विश्वास और रोजगार के अवसरों को कमजोर करना है। अब इन रिपोर्टों के बाद उनके असली इरादे सामने आ रहे हैं।"

क्षेत्र से जुड़ी कई परियोजनाओं का अनावरण किया



पीएम मोदी ने महाराष्ट्र में सड़क, रेलवे और बंदरगाह क्षेत्र से जुड़ी कई परियोजनाओं का अनावरण किया। उन्होंने कहा, "महाराष्ट्र का इतिहास गौरवशाली है, महाराष्ट्र का वर्तमान मजबूत है और महाराष्ट्र के पास समृद्ध भविष्य के सपने हैं। महाराष्ट्र एक ऐसा राज्य है जिसकी विकसित भारत के निर्माण में बहुत बड़ी भूमिका है। महाराष्ट्र के पास उद्योग की शक्ति है, महाराष्ट्र के पास कृषि की शक्ति है, महाराष्ट्र के पास वित्त क्षेत्र की शक्ति है। इस शक्ति ने मुंबई को देश का वित्तीय केंद्र बनाया है। अब मेरा लक्ष्य महाराष्ट्र की इस शक्ति का उपयोग करके महाराष्ट्र को दुनिया की सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनाना है। मेरा लक्ष्य मुंबई को दुनिया की फिनटेक राजधानी बनाना है।" उन्होंने कहा, "लोग जानते हैं कि एनडीए सरकार ही स्थिरता और स्थायित्व दे सकती है। तीसरी बार शपथ लेने के बाद मैंने कहा था कि एनडीए सरकार तीन गुना गति से काम करेगी।" पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के युवाओं के लिए एक बड़ी कौशल विकास परियोजना के बारे में भी बात की, जो राज्य में रोजगार के अवसरों को और बढ़ाएगी।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article