India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आर्थिक सर्वेक्षण में पीएम मोदी ने अर्थव्यवस्था की ताकत पर डाला प्रकाश

10:55 AM Jul 23, 2024 IST
Advertisement

PM Modi: आर्थिक सर्वेक्षण भारत की अर्थव्यवस्था की मौजूदा ताकत को उजागर करता है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 पेश किए जाने के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

कल संसद में केंद्रीय बजट से पहले आर्थिक सर्वेक्षण पर चर्चा की गई थी। इस दौरान पीएम मोदी ने भारत की अर्थव्यवस्था पर एक्स पर आगे बढ़ते हुए, पीएम मोदी ने लिखा कि सर्वेक्षण दस्तावेज़ उनकी सरकार द्वारा लाए गए विभिन्न सुधारों के परिणामों को भी दर्शाता है। उन्होंने पोस्ट के साथ आर्थिक सर्वेक्षण साझा करते हुए एक्स पर लिखा, "यह आगे के विकास और प्रगति के क्षेत्रों की भी पहचान करता है क्योंकि हम एक विकसित भारत के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।"



कल हुआ आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था एक मजबूत विकेट और स्थिर स्थिति में है, जो भू-राजनीतिक चुनौतियों का सामना करने में लचीलापन प्रदर्शित करती है।

476 पन्नों के आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज़

476 पन्नों के आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज़ ने अपनी शुरुआती टिप्पणियों में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने नीति निर्माताओं - राजकोषीय और मौद्रिक - के साथ आर्थिक और वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के साथ अपनी कोविड के बाद की रिकवरी को मजबूत किया है। इसने जोर देकर कहा कि अर्थव्यवस्था का विस्तार जारी है। हालांकि, वैश्विक अस्थिरता का संकेत देते हुए, सर्वेक्षण दस्तावेज ने जोर देकर कहा कि उच्च विकास आकांक्षाओं वाले देश के लिए परिवर्तन ही एकमात्र स्थिर है।

2019-20 के स्तर से 20 प्रतिशत अधिक था GDP

इसके अलावा, इसने नोट किया कि भारतीय अर्थव्यवस्था महामारी के बाद व्यवस्थित तरीके से उबरी और विस्तारित हुई है और 2023-24 में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) महामारी-पूर्व 2019-20 के स्तर से 20 प्रतिशत अधिक था।

सर्वेक्षण दस्तावेज के अनुसार, यह एक ऐसी उपलब्धि है जिसे बहुत कम प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं ने हासिल किया है।

वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग के आर्थिक प्रभाग द्वारा तैयार और मुख्य आर्थिक सलाहकार की देखरेख में तैयार किया गया आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज, अर्थव्यवस्था की स्थिति और 2023-24 (अप्रैल-मार्च) के विभिन्न संकेतकों और चालू वर्ष के लिए कुछ दृष्टिकोणों के बारे में जानकारी देता है।

सीतारमण कल संसद में 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश करने वाली हैं। इस बजट प्रस्तुति के साथ, सीतारमण पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को पार करने के लिए तैयार हैं, जिन्होंने वित्त मंत्री के रूप में 1959 और 1964 के बीच पांच वार्षिक बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article