India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जुलाई में भारत की PMI 60.7 रही, अगस्त 2024 में 60.5 रहने का अनुमान

11:23 AM Aug 22, 2024 IST
Advertisement

PMI : भारत के निजी क्षेत्र ने अगस्त में लगातार 37वें महीने पूरे भारत में मजबूत उत्पादन का प्रदर्शन किया, जो कि नवीनतम HSBC फ्लैश इंडिया PMI (क्रय प्रबंधक सूचकांक) रिपोर्ट पर प्रकाश डालता है। रिपोर्ट से पता चला है कि समग्र पीएमआई आउटपुट इंडेक्स ने 60.5 का प्रभावशाली रिकॉर्ड दर्ज किया, जो लगातार 37वें महीने विस्तार को दर्शाता है।

वृद्धि विभिन्न क्षेत्रों में मजबूत मांग

विनिर्माण गतिविधि में मामूली गिरावट के बावजूद यह निरंतर वृद्धि विभिन्न क्षेत्रों में मजबूत मांग को दर्शाती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि "आउटपुट इंडेक्स अगस्त में 60.5 पर रहा, जो जुलाई में 60.7 से थोड़ा बदला और विस्तार की तेज दर को दर्शाता है जो इसके दीर्घकालिक प्रवृत्ति स्तर (54.6) से ऊपर था।" विनिर्माण पीएमआई पिछले उच्च स्तर से नीचे 57.9 पर आ गया, जो विकास में नरमी का संकेत देता है। हालांकि, सेवा क्षेत्र में तेजी जारी रही, सेवा पीएमआई बढ़कर 60.4 हो गई।

अगस्त 2024 में PMI 60.5 रहने का अनुमान

यह विचलन सेवा उद्योग में चल रही रिकवरी को उजागर करता है, जो महामारी के बाद आर्थिक गतिविधि का एक महत्वपूर्ण चालक रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है, "एचएसबीसी फ्लैश इंडिया मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई - जुलाई में 58.1 से अगस्त में तीन महीने के निचले स्तर 57.9 पर आ गया। फिर भी नवीनतम रीडिंग ऐतिहासिक औसत (54.0) से ऊपर थी और इस क्षेत्र के स्वास्थ्य में मजबूत सुधार का संकेत देती है।" सूचकांक ने यह भी उजागर किया कि नए व्यापार प्रवाह मजबूत बने रहे, जिसने निजी क्षेत्र में समग्र सकारात्मक भावना में योगदान दिया। हालाँकि नए ऑर्डर की वृद्धि दर धीमी हो गई, फिर भी इसने मजबूत मांग का संकेत दिया, यह दर्शाता है कि व्यवसाय भविष्य की संभावनाओं के बारे में आशावादी हैं।

भारत का फ्लैश कंपोजिट PMI थोड़ा कम हुआ

"अगस्त में भारत का फ्लैश कंपोजिट PMI थोड़ा कम हुआ, हालांकि यह ऐतिहासिक औसत से काफी अधिक रहा। विनिर्माण क्षेत्र में उत्पादन में नरम वृद्धि देखी गई, जबकि सेवा फर्मों ने व्यावसायिक गतिविधि में थोड़ी तेज़ी देखी। हालांकि विनिर्माण क्षेत्र के लिए नए ऑर्डर की वृद्धि फरवरी के बाद से सबसे कम रही, लेकिन विस्तार की गति तेज रही, जो निरंतर मजबूत मांग और अनुकूल बाजार स्थितियों का संकेत देती है" HSBC के मुख्य भारत अर्थशास्त्री प्रांजुल भंडारी ने कहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि रोजगार सृजन भी ठोस रहा, जिसमें निर्माता और सेवा प्रदाता दोनों बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए सक्रिय रूप से काम पर रख रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि "निर्माताओं में बैकलॉग को समाप्त करने में एक कारक रोजगार सृजन का एक और दौर था। इसके अलावा, रोजगार वृद्धि की गति उल्लेखनीय और मोटे तौर पर जुलाई के समान थी।" रिपोर्ट के अनुसार अगस्त में मुद्रास्फीति का दबाव मिला-जुला रहा।



जबकि इनपुट लागत मुद्रास्फीति कम हुई, विनिर्माण क्षेत्र में आउटपुट मूल्य मुद्रास्फीति 11 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। आउटपुट कीमतों में यह वृद्धि व्यवसायों के लिए चुनौतियां पैदा कर सकती है क्योंकि वे लाभप्रदता बनाए रखने और उपभोक्ता मांग को प्रबंधित करने के बीच संतुलन बनाते हैं। कुल मिलाकर, अगस्त के पीएमआई डेटा ने भारत के निजी क्षेत्र की लचीलापन को उजागर किया, जो मजबूत मांग और रोजगार सृजन द्वारा संचालित है। जैसे-जैसे अर्थव्यवस्था में सुधार जारी है, हितधारक उत्सुकता से देख रहे होंगे कि मुद्रास्फीति के रुझान कैसे विकसित होते हैं और भविष्य के विकास पर उनका संभावित प्रभाव क्या होगा। रिपोर्ट में कहा गया है, "भारत में निजी क्षेत्र की कंपनियों ने आने वाले वर्ष में उच्च उत्पादन स्तर का अनुमान लगाया है, इस उम्मीद के बीच कि मांग की स्थिति अनुकूल रहेगी।" सेवा क्षेत्र के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण, स्थिर विनिर्माण गतिविधि के साथ, आने वाले महीनों में भारत की आर्थिक प्रगति के लिए अच्छा संकेत है।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article