India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Post Office की सुपरहिट स्कीम, हर महीने देगा एक्स्ट्रा कमाई का मौका

02:50 PM Mar 04, 2024 IST
Advertisement

Post Office: MIS में सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसकी मैच्‍योरिटी अकाउंट खुलने से अगले 5 साल तक होती है। 1 जनवरी 2024 से इस स्‍कीम पर 7.4 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा है।

Highlights

नौकरी करने वालों के सामने यह समस्या रहती है कि पहली तारीख को ही सैलरी मिलती है और 10 तारीख आते-आते पूरा वेतन स्वाह। किसी भी काम को करने से पहले सैलरी की तारीख की ओर राह ताकते रहते हैं। दूधवाला, रसाई का राशन, बच्चों की फीस, मकान का किराया आदि का हिसाब निपटाते-निपटाते जेब खाली होती जाती है। फिरे महीने के 20 दिन पहली तारीख का इंतजार करते हुए जैसे-तैसे कटते हैं। इसलिए कोई भी नौकरीपेशा आदमी हमेशा एक्स्ट्रा कमाई की तलाश में रहता है। हम एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पहली तारीख का इंतजार करने वालों को राहत देगी और महीने के बीच में एक्स्ट्रा इनकम कराएगी।

पोस्‍ट ऑफिस में वैसे तो तमाम बचत योजनाएं हैं, लेकिन मासिक आय योजना एक ऐसी स्‍कीम है, जो निवेशक को हर महीने आमदनी करती है। पोस्ट आफिस मासिक आय योजना में आप अकेले या अपने जीवन साथी के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं। इस स्कीम में आप एकमुश्त राशि जमा करके एक निश्चित राशि हर महीने प्राप्त कर सकते हैं।

हर महीने आमदनी

पोस्‍ट ऑफिस मासिक आय योजना में अगर आप अकेले खाता खोलते हैं, तो आप अधिकतम 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये जमा करा सकते हैं। यह राशि कम से कम 5 साल के लिए जमा की जाती है। आपने जो पैसा जमा किया है, उस पर मिलने वाली ब्याज से आपको हर महीने आमदनी होती है। अगर आप अपने जीवन साथी के साथ मिलकर इस खाते को खोलते हैं और 15 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको हर महीने 9,250 रुपए तक की एक्स्ट्रा आमदनी हो सकती है। 9 लाख रुपये की जमा पर हर महीने 5500 रुपये ब्याज मिलते हैं।

समय से पहले पैसा निकालना

वैसे तो 5 साल के लिए पैसा जमा किया जाता है, लेकिन अगर आप किसी जरूरत के चलते समय से पैसा निकालना चाहते हैं तो आप खाता खोलने के एक साल बाद ही अपना पैसा निकाल सकते हैं। इसमें आपको कुछ शुल्क देना होता है। एक से तीन साल के अंदर पैसा निकालने पर कुल जमा पर 2 प्रतिशत पैसा काट लिया जाता है। तीन साल बाद और 5 साल से पहले पैसा निकालने पर एक प्रतिशत शुल्क लिया जाता है। मैच्योरिटी पर 5 साल पूरे होने के बाद आपको आपकी पूरी रकम वापस मिल जाती है। अगर आप मैच्योरिटी पर भी अपनी रकम वापस नहीं लेना चाहते हैं तो इसे अगले 5 साल के लिए फिर से जमा कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article