India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारतीय शेयरों में मुनाफावसूली जारी

06:49 PM Jan 02, 2024 IST
Advertisement

भारतीय शेयर सूचकांक मंगलवार को लाल रंग में कारोबार करते रहे, जो पिछले सत्र से घाटे में चल रहा था, जो मुख्य रूप से 2023 में शानदार संचयी प्रदर्शन के बाद मुनाफावसूली के कारण था। जैसा कि विश्लेषकों ने बताया, उच्च मूल्यांकन भी एक चिंता का विषय है। बेंचमार्क सूचकांक - सेंसेक्स और निफ्टी - मंगलवार के सत्र में पिछले सत्र से 0.4-0.5 प्रतिशत कम पर बंद हुए।

शुरुआत धीमी रही

"बाजार में एक और सत्र के लिए उतार-चढ़ाव का कारोबार हुआ और मौजूदा समेकन चरण को जारी रखते हुए, लगभग आधा प्रतिशत की गिरावट आई। शुरुआत धीमी रही और बैंकिंग, ऑटो और आईटी प्रमुख कंपनियों का दबाव भावनाओं पर असर डाल रहा था, हालांकि फार्मा और ऊर्जा में लचीलापन था। रेलिगेयर ब्रोकिंग में तकनीकी अनुसंधान के एसवीपी अजीत मिश्रा ने कहा, ''बड़ी कंपनियों ने नुकसान को सीमित कर दिया।

निवेशकों को अच्छा मौद्रिक लाभांश

मिश्रा ने कहा, "इस बीच, हमें लगता है कि रक्षात्मक यानी एफएमसीजी, फार्मा को प्राथमिकता देना और अन्य में चयनात्मक रहना समझदारी है। विशेषज्ञ के अनुसार आने वाले नतीजों के मौसम से पहले, निवेशक मुनाफावसूली की रणनीति अपना रहे हैं। संचयी रूप से, पिछले 12 महीने उन निवेशकों के लिए शानदार रहे हैं जिन्होंने भारतीय शेयरों में अपना पैसा लगाया है। हालाँकि कुछ उथल-पुथल हुई है, पहले अदानी-हिंडनबर्ग प्रकरण के दौरान और हाल ही में इज़राइल-हमास युद्ध के शुरुआती दिनों के दौरान, कैलेंडर वर्ष 2023 ने शेयर बाजार के निवेशकों को अच्छा मौद्रिक लाभांश दिया।

निवेश करने की दिशा में कदम

2023 में संचयी आधार पर सेंसेक्स और निफ्टी में 18-19 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। 2022 में सूचकांकों में महज 3-4 फीसदी की तेजी आई थी। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने कैलेंडर वर्ष 2023 में देश के शेयर बाजार में शुद्ध खरीदार बनकर भारत की ओर अपना ध्यान केंद्रित किया है। दिसंबर में, विशेष रूप से, उन्होंने 66,135 करोड़ रुपये की संचयी पूंजी के साथ भारतीय शेयर बाजारों में निवेश करने की दिशा में कदम बढ़ाया। इसे संदर्भ में कहें तो, पूरे वर्ष में लगभग 171,107 करोड़ रुपये का प्रवाह हुआ, और विशेष रूप से, इसका एक तिहाई से अधिक दिसंबर में आया। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी (एनएसडीएल) के आंकड़ों से पता चलता है कि नवंबर में एफपीआई प्रवाह 9,001 करोड़ रुपये था।

वृद्धि का दृढ़ पूर्वानुमान

सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि का दृढ़ पूर्वानुमान, प्रबंधनीय स्तर पर मुद्रास्फीति, केंद्र सरकार के स्तर पर राजनीतिक स्थिरता, और संकेत कि दुनिया भर में केंद्रीय बैंकों ने अपनी मौद्रिक नीति को कड़ा कर दिया है, ने भारत के लिए एक उज्ज्वल तस्वीर पेश की है। सप्ताह से आगे बढ़ते हुए, नए साल के पहले सप्ताह में बाजार के लिए प्रमुख ट्रिगर में क्रमशः बुधवार और शुक्रवार को होने वाले एसएंडपी ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई और सर्विसेज पीएमआई शामिल हैं।

Advertisement
Next Article