India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आज से चालू हुआ पुणे एयरपोर्ट का नया टर्मिनल

12:40 PM Jul 15, 2024 IST
Advertisement

Pune Airport: पुणे एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का उद्घाटन रविवार 14 जुलाई को किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय नागरी उड्डयन राज्यमंत्री मुरलीधर मोहोल ने पहले यात्री को बोर्डिंग पास दिया। एयर इंडिया की फ्लाइट ने पुणे से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरी जबकि एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट भुवनेश्वर के लिए रवाना हुई।

चालू हुआ पुणे एयरपोर्ट का नया टर्मिनल

पुणे एयरपोर्ट पर यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, रविवार को नई एकीकृत टर्मिनल बिल्डिंग चालू कर दी गई। इस अवसर पर नागरिक उड्डयन और सहकारिता राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल मौजूद थे। इस टर्मिनल का औपचारिक उद्घाटन 10 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। सभी अधूरे काम पूरे करने के बाद, आज टर्मिनल यात्री सेवा के लिए चालू हो गया है।

इन दो एयरलाइन्स ने भरी उड़ान

दो एयरलाइंस (एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस) ने आज नए टर्मिनल भवन से परिचालन शुरू कर दिया है। एयर इंडिया की फ्लाइट AI-858 (पुणे-दिल्ली) और एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट I5 320 (पुणे-भुवनेश्वर) पुणे एयरपोर्ट के नए टर्मिनल से रवाना होने वाली पहली फ्लाइट थीं।

मंत्री मुरलीधर मोहोल ने यात्रियों को बोर्डिंग पास सौंपकर सुविधा प्रदान की। पुणे एयरपोर्ट पर परिचालन करने वाली बाकी एयरलाइंस चरणबद्ध तरीके से नई बिल्डिंग से परिचालन शुरू करेंगी।

हवाई यातायात की जरूरतों को पूरा करेगी



52,000 वर्ग मीटर से अधिक के विशाल निर्मित क्षेत्र के साथ, पुणे हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल भवन में प्रति वर्ष नौ मिलियन यात्रियों (एमपीपीए) की यात्री हैंडलिंग क्षमता है, जो बढ़ते हवाई यातायात की जरूरतों को पूरा करेगी। नया भवन केंद्रीय रूप से वातानुकूलित है, जिसमें अतिरिक्त पांच यात्री बोर्डिंग ब्रिज का प्रावधान है, जिससे यात्री बोर्डिंग ब्रिज की संख्या दस हो गई है, इससे यात्रियों को टर्मिनल भवन से विमान तक सुविधा और परेशानी मुक्त आवागमन मिलेगा। कुल 34 चेक-इन काउंटर और 25 सेल्फ चेक-इन काउंटर यात्रियों को तेज चेक-इन अनुभव प्रदान करेंगे। भवन को चार सितारा GRIHA रेटिंग के साथ एक ऊर्जा कुशल भवन के रूप में बिल किया गया है। खाद्य और पेय पदार्थों के लिए 915 वर्ग मीटर और खुदरा दुकानों के लिए 1,206 वर्ग मीटर स्थान का प्रावधान आरक्षित किया गया है। नई बिल्डिंग में इन-लाइन होल्ड बैगेज हैंडलिंग सिस्टम (ILHBS) लगा है - यह एक स्वचालित सिस्टम है जिसमें कई स्तरों की सुरक्षा जांच की जाती है। इसमें भारत के प्रमुख हवाई अड्डों पर स्थापित नवीनतम और बेहतर तकनीक का उपयोग किया जाता है, जिससे चेक-इन प्रक्रिया अधिक कुशल हो जाती है। इससे यात्रियों को चेक-इन से पहले अपने सामान को स्कैन करने के लिए एक्स-रे मशीनों के पास कतार में लगने से बचने में मदद मिलेगी।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article