India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने RBI निदेशक मंडल की बैठक में लिया भाग

12:11 PM Aug 10, 2024 IST
Advertisement

RBI Meeting: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के केंद्रीय निदेशक मंडल के सदस्यों की बैठक में भाग लिया। यह बैठक केंद्रीय बजट 2024-25 के बाद और लोकसभा द्वारा वित्त विधेयक पारित किए जाने के कुछ दिनों बाद आयोजित की गई थी, जिसमें सरकार द्वारा संसद में कुछ संशोधन पेश किए गए थे।

RBI निदेशक मंडल की बैठक

भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालय में आयोजित इस बैठक में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास और बैंक के अन्य निदेशक मंडल के सदस्यों ने भाग लिया। बैठक में बजट प्रावधानों और देश में मौजूदा आर्थिक स्थितियों पर चर्चा होने की उम्मीद है। इससे पहले 7 अगस्त को केंद्रीय बजट 2024-25 पर अपना विश्वास व्यक्त करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का दृष्टिकोण कर कानूनों और प्रक्रियाओं का अधिक सरलीकरण लाना और देश में विकास और रोजगार को सक्षम बनाना रहा है।

सीतारमण ने की  पीएम के काम की सरहाना

सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन देश में एक सरल, कुशल और निष्पक्ष प्रौद्योगिकी-संचालित कराधान व्यवस्था स्थापित करना रहा है। उन्होंने कहा, "इसलिए, करदाताओं के लिए सरलीकरण और अनुपालन में आसानी प्राथमिक उद्देश्य रहा है, जिसके साथ पिछले 10 वर्षों में, और इस वर्ष, पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में, कराधान के प्रति दृष्टिकोण इसे सरल बनाने, करदाताओं पर बोझ कम करने और यह सुनिश्चित करने का रहा है कि यह पारदर्शी और न्यायसंगत हो।" उन्होंने कहा, "इस वर्ष भी, हमारा दृष्टिकोण यह रहा है कि हम कर कानूनों और प्रक्रियाओं का अधिक सरलीकरण करें, और हम इस देश में विकास और रोजगार को सक्षम करें।" सीतारमण ने 23 जुलाई को संसद में केंद्रीय बजट पेश किया।

एनडीए सरकार का पहला पूर्ण बजट

यह पीएम मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का पहला पूर्ण बजट है। भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन ने इस साल की शुरुआत में लगातार तीसरा कार्यकाल जीता। इस बीच, आरबीआई ने 8 अगस्त को रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया। यह लगातार नौवां मौका है जब केंद्रीय बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति में स्थिरता का विकल्प चुना है। रेपो दर को स्थिर रखने का निर्णय मुद्रास्फीति के बारे में लगातार चिंताओं के बीच आया है, जो आरबीआई की लक्ष्य सीमा से ऊपर बनी हुई है। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अर्थव्यवस्था की विकास दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article