India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

RBI ने जानबूझकर कर्ज न चुकाने वालों की पहचान करने के लिए बैंकों को 6 महीने की समय-सीमा का दिया प्रस्ताव

04:53 AM Sep 22, 2023 IST
Advertisement

आरबीआई (RBI) ने 21 सितम्बर को जारी अपने मसौदा मास्टर निर्देशों में प्रस्ताव दिया है कि ऋणदाताओं को किसी खाते के गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (NPA) में बदलने के 6 महीने के भीतर Default करने वाले उधारकर्ताओं को 'जानबूझकर Default' के रूप में लेबल करना चाहिए।
RBI 'जानबूझकर कर्ज न चुकाने वालों' की पहचान उन लोगों के रूप में करता है, जो बैंक का बकाया चुकाने की क्षमता रखते हैं, लेकिन बैंक का पैसा नहीं चुकाते या उसका अन्यत्र उपयोग नहीं करते। RBI के पास पहले कोई विशिष्ट समय-सीमा नहीं थी, जिसके भीतर ऐसे उधारकर्ताओं की पहचान की जानी थी।
सर्कुलर में कहा गया है कि एक जानबूझकर Default या कोई भी इकाई, जिसके साथ एक जानबूझकर Default जुड़ा हुआ है, उसे किसी भी ऋणदाता से कोई अतिरिक्त क्रेडिट सुविधा नहीं मिलेगी और वह क्रेडिट सुविधा के पुनर्गठन के लिए पात्र नहीं होगा।
RBI ने प्रस्ताव दिया है कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को भी समान मापदंडों का उपयोग करके खातों को टैग करने की अनुमति दी जानी चाहिए।
RBI ने यह भी सुझाव दिया है कि बैंकों को एक समीक्षा समिति का गठन करना चाहिए और उधारकर्ता को लिखित प्रतिनिधित्व देने के लिए 15 दिनों तक का समय देना चाहिए, साथ ही जरूरत पड़ने पर व्यक्तिगत सुनवाई का मौका भी देना चाहिए।
केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा कि ऋणदाताओं को किसी अन्य ऋणदाता या परिसंपत्ति पुनर्निर्माण सुविधा में स्थानांतरित करने से पहले 'जानबूझकर Default' का निर्धारण करने या उसे खारिज करने के लिए किसी Default खाते की जांच पूरी करने की जरूरत होगी।
सर्कुलर में कहा गया है, 'निर्देशों का उद्देश्य जानबूझकर कर्ज न चुकाने वालों के बारे में ऋण संबंधी जानकारी प्रसारित करने के लिए एक प्रणाली स्थापित करना है, ताकि ऋणदाताओं को यह सुनिश्चित किया जा सके कि आगे संस्थागत वित्त उन्हें उपलब्ध नहीं कराया जाए।'
RBI ने कहा कि हितधारक मसौदा नियमों पर 31 अक्टूबर तक ईमेल (wdfeedback@rbi.org.in) के माध्यम से 'मास्टर डायरेक्शन पर फीडबैक - Willful Defaulters (जानबूझकर कर्ज न चुकाने वाले) और बड़े Defaulters का उपचार' विषय के साथ फीडबैक दे सकते हैं।

Advertisement
Next Article