India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

RBI ने शुरू किया संक्रमण योजना, लघु वित्त बैंकों को नियमित करने के लिए मांगे निवादन

11:20 AM Apr 27, 2024 IST
Advertisement

RBI: रिजर्व बैंक (RBI) ने लघु वित्त बैंकों (SFB) के स्वैच्छिक संक्रमण के लिए दिशानिर्देश पेश किए हैं, जो तत्काल प्रभाव से सार्वभौमिक बैंकों में बदल जाएंगे। RBI ने कहा कि नियमित बैंक बनाने का लक्ष्य रखने वाले लघु वित्त बैंक की पिछली तिमाही के अंत में शुद्ध संपत्ति कम से कम एक हजार करोड़ रुपये होनी चाहिए। इसी के साथ बैंक के शेयर किसी मान्यता प्राप्त शेयर बाजार में सूचीबद्ध होना चाहिए।

न्यूनतम हो 1000 करोड़ रुपये की निवल संपत्ति

दिशानिर्देशों के अनुसार, सार्वभौमिक बैंकों में संक्रमण की इच्छा रखने वाले SFB को विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। सबसे पहले, उन्हें कम से कम पांच वर्षों के लिए प्रदर्शन का संतोषजनक ट्रैक रिकॉर्ड बनाए रखना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उनके शेयर किसी मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होने चाहिए, और पिछली तिमाही (ऑडिटेड) के अंत में उनके पास न्यूनतम 1,000 करोड़ रुपये की निवल संपत्ति होनी चाहिए।

दो वित्तीय वर्षों में JNPA और NNPA बराबर

इसके अलावा, उन्हें SFB के लिए निर्धारित पूंजी से जोखिम-भारित संपत्ति अनुपात (CRAR) आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए और पिछले दो वित्तीय वर्षों में शुद्ध लाभ दर्ज करना चाहिए। संपत्ति की गुणवत्ता भी एक महत्वपूर्ण कारक है, पिछले दो वित्तीय वर्षों में जीएनपीए और NNPA क्रमशः 3 प्रतिशत और 1 प्रतिशत से कम या बराबर होना आवश्यक है।

RBI ने दी शर्तें

इसके अलावा, RBI ने संक्रमण के दौरान शेयरधारिता पैटर्न के बारे में शर्तों को रेखांकित किया है। पात्र SFB के लिए एक पहचाने गए प्रमोटर की कोई अनिवार्य आवश्यकता नहीं है। मौजूदा प्रमोटर संक्रमण के दौरान प्रमोटर के रूप में बने रहेंगे, और संक्रमण के दौरान प्रमोटरों में कोई वृद्धि या परिवर्तन की अनुमति नहीं है। मौजूदा प्रमोटरों के लिए कोई नई अनिवार्य लॉक-इन आवश्यकता नहीं होगी, और आरबीआई द्वारा पहले से स्वीकृत प्रमोटर शेयरधारिता कमजोरीकरण योजना में कोई बदलाव नहीं होगा। विविध ऋण पोर्टफोलियो वाले पात्र एसएफबी को संक्रमण के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।

संक्रमण चाहने वाले एसएफबी को बदलाव के लिए एक विस्तृत तर्क प्रदान करना होगा और मुंबई में आरबीआई के विनियमन विभाग को निर्धारित फॉर्म में अपना आवेदन जमा करना होगा।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article