India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

RBI ने SMS आधारित OTP प्रणाली के अलावा डिजिटल भुगतान के लिए वैकल्पिक तरीकों का प्रस्ताव दिया

10:57 AM Aug 01, 2024 IST
Advertisement

RBI: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डिजिटल भुगतान लेनदेन के लिए SMS-आधारित OTP प्रणाली के पूरक के लिए वैकल्पिक प्रमाणीकरण तंत्र पर एक मसौदा रूपरेखा जारी की है।

SMS-आधारित OTP को अपनाया

RBI ने SMSआधारित OTP प्रणाली के अलावा डिजिटल भुगतान के प्रमाणीकरण के लिए वैकल्पिक तरीकों का प्रस्ताव दिया। RBI ने कहा, "प्रमाणीकरण के लिए कोई विशिष्ट कारक अनिवार्य नहीं था, लेकिन डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र ने मुख्य रूप से प्रमाणीकरण के अतिरिक्त कारक (AFA) के रूप में SMS-आधारित OTP को अपनाया है। जबकि OTP संतोषजनक रूप से काम कर रहा है, तकनीकी प्रगति ने वैकल्पिक प्रमाणीकरण तंत्र उपलब्ध कराए हैं।"

AFA पर चर्चा की गई

मसौदे में प्रमाणीकरण के अतिरिक्त कारक (AFA) पर चर्चा की गई है, जिसमें भुगतान निर्देश को प्रमाणित करने के लिए एक से अधिक कारकों का उपयोग करना शामिल है। इसके लिए आवश्यक है कि प्रक्रिया भुगतान शुरू करने वाले ग्राहक की साख को मान्य और पुष्टि करे। इसके अलावा, मसौदा निर्दिष्ट करता है कि जारीकर्ताओं को किसी भी नए प्रमाणीकरण कारक को सक्षम करने से पहले ग्राहकों से स्पष्ट सहमति प्राप्त करनी चाहिए। ग्राहकों के पास नई प्रमाणीकरण विधि का उपयोग करने से पंजीकरण रद्द करने का विकल्प भी होना चाहिए।

डिजिटल भुगतान लेनदेन सुनिश्चित करेंगे

मसौदे में कहा गया है, "कार्ड प्रेजेंट ट्रांजेक्शन के अलावा सभी डिजिटल भुगतान लेनदेन यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रमाणीकरण के कारकों में से एक गतिशील रूप से बनाया गया है, यानी, भुगतान की शुरुआत के बाद कारक उत्पन्न होता है, लेनदेन के लिए विशिष्ट होता है और इसका दोबारा उपयोग नहीं किया जा सकता है।" इसके अतिरिक्त, मसौदे में यह अनिवार्य किया गया है कि जारीकर्ताओं के पास सभी पात्र डिजिटल भुगतान लेनदेन के लिए ग्राहकों को लगभग वास्तविक समय में सचेत करने के लिए एक प्रणाली होनी चाहिए। यह लेनदेन जारीकर्ताओं को किसी भी भुगतान सेवा प्रदाता या प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाता के साथ विशेष व्यवस्था करने से भी रोकता है, जो वैकल्पिक प्रमाणीकरण समाधानों को लागू करने की उनकी क्षमता को सीमित कर सकता है। RBI ने म्यूचुअल फंड, बीमा प्रीमियम, 1 लाख रुपये तक के मूल्य के लिए क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान और 15,000 रुपये तक के मूल्य के लिए अन्य सभी श्रेणियों के संबंध में आवर्ती लेनदेन के लिए ई-जनादेश का प्रस्ताव दिया है। बैंकिंग नियामक यह भी सुझाव देता है कि जारीकर्ता डिजिटल भुगतानों को प्रमाणित करने के लिए इस्तेमाल की गई प्रक्रिया और प्रौद्योगिकी के लिए उत्तरदायी होगा। सभी डिजिटल भुगतान लेनदेन के लिए ग्राहक को लगभग वास्तविक समय में सचेत करने की प्रणाली भी होनी चाहिए। मसौदे में कहा गया है कि पॉइंट ऑफ़ सेल (PoS) टर्मिनलों पर संपर्क रहित मोड में 5000 रुपये प्रति लेनदेन तक के छोटे मूल्य के कार्ड प्रेजेंट लेनदेन को AFA आवश्यकता से छूट दी गई है। केंद्रीय बैंक ने 15 सितंबर, 2024 तक मसौदा ढांचे पर टिप्पणियाँ और प्रतिक्रियाएँ आमंत्रित की हैं। प्रस्तावित वैकल्पिक प्रमाणीकरण तंत्र का उद्देश्य भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों और उपयोगकर्ताओं को प्रमाणीकरण कारकों के लिए अधिक विकल्प प्रदान करना है।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article