India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जियोभारत ने 1,000 रुपये से कम वाले सेगमेंट में हासिल की 50% बाजार हिस्सेदारी: रिलायंस की वार्षिक रिपोर्ट

12:39 PM Aug 08, 2024 IST
Advertisement

Reliance Annual Report: रिलायंस इंडस्ट्रीज की 2024 की वार्षिक रिपोर्ट से पता चला है कि किफायती कीपैड स्मार्टफोन JioBharat ने 1,000 रुपये से कम कीमत वाले सेगमेंट में 50 प्रतिशत की प्रभावशाली बाजार हिस्सेदारी हासिल की है।

जियोभारत ने हासिल की 50% हिस्सेदारी

हर भारतीय को डिजिटल सेवाओं से सशक्त बनाने के मिशन के साथ लॉन्च किए गए JioBharat ने भारत में 250 मिलियन फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल स्वतंत्रता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जिसने पहले कभी नहीं देखी गई डिजिटल खाई को पाट दिया है।

पेशकश करके लोगों के जीवन को बदला

एक साल पहले लॉन्च होने के बाद से, JioBharat UPI, JioCinema और JioTV जैसी सुविधाओं और डिजिटल क्षमताओं की पेशकश करके लोगों के जीवन को बदल रहा है, जिससे समाज के विभिन्न वर्गों को और अधिक हासिल करने में मदद मिली है। यह किफायती डिवाइस न केवल उपयोगकर्ताओं को स्मार्टफोन क्षमताओं से सशक्त बनाता है, बल्कि उच्च गुणवत्ता वाला और किफायती डेटा भी प्रदान करता है, जिससे यह आम लोगों के लिए सुलभ हो जाता है।

JioBharat के लिए लगातार मूल्य निर्धारण बनाए

हाल ही में उद्योग-व्यापी टैरिफ वृद्धि के बावजूद, Jio ने JioBharat के लिए लगातार मूल्य निर्धारण बनाए रखा है, जिससे उपयोगकर्ता केवल 123 रुपये प्रति माह पर पूर्ण डिजिटल क्षमताओं का आनंद ले सकते हैं। इसके विपरीत, अन्य ऑपरेटरों की सबसे सस्ती योजनाएँ 199 रुपये प्रति माह से शुरू होती हैं और सीमित कार्यक्षमता तक पहुँच प्रदान करती हैं, जो वॉयस और एसएमएस सेवाओं तक सीमित है, क्योंकि उनके फीचर फोन डेटा या LTE उपयोग का समर्थन नहीं करते हैं। शेयरधारकों को लिखे अपने पत्र में, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा, "JioBharat फोन का लॉन्च देश के डिजिटल विभाजन को पाटने की दिशा में एक और क्रांतिकारी कदम है।

2016  में लॉन्च हुआ था JIO

एक फीचर फोन की कीमत पर एक स्मार्टफोन, JioBharat फोन 2G-मुक्त भारत को साकार करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।" 2016 में, जब Jio लॉन्च किया गया था, तो इसने इंटरनेट एक्सेस को लोकतांत्रिक बनाने और हर भारतीय को प्रौद्योगिकी का लाभ देने में कोई कसर नहीं छोड़ी। सस्ती हाई-स्पीड डेटा और एक सर्वव्यापी नेटवर्क के साथ, तकनीक अब कुछ चुनिंदा लोगों के लिए विशेषाधिकार नहीं रह गई थी। इसके बाद जियोफोन जैसे किफायती डिवाइसों के लॉन्च और किफायती वायर्ड ब्रॉडबैंड (जियोफाइबर) की उपलब्धता ने डेटा कनेक्टिविटी को सही मायने में लोकतांत्रिक बना दिया है। गुरुवार को जारी नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट में मुकेश अंबानी द्वारा शेयरधारकों को लिखे गए पत्र में कहा गया है, "2016 में जियो 4जी के लॉन्च के साथ, हमने भारत में डिजिटल समावेशन को वास्तविकता बनाने की यात्रा शुरू की। जियो ने डेटा डार्क इंडिया को डेटा रिच राष्ट्र में बदल दिया, जिससे हर भारतीय घर को किफायती, हाई-स्पीड 4जी डेटा की आपूर्ति हुई। और इस साल, जियो ने विश्व रिकॉर्ड समय में पूरे भारत में अपने ट्रू 5जी नेटवर्क को रोल आउट करके देश के डिजिटल बुनियादी ढांचे को और बढ़ाया है।"

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article