India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Reliance Industries ने पश्चिम बंगाल में 20,000 करोड़ का निवेश किया, रोजगार और विकास को मिलेगा बढ़ावा

09:27 AM Nov 22, 2023 IST
Advertisement

Reliance Industries ने मुकेश अंबानी के नेतृत्व में पश्चिम बंगाल में ₹20,000 करोड़ का बड़ा निवेश करने का ऐलान किया है, जिसमें टेलीकॉम, रिटेल, और बायो-एनर्जी क्षेत्र शामिल हैं। अंबानी ने बताया कि यह निवेश तीन सालों के लिए है और रिलायंस की पश्चिम बंगाल के विकास में विश्वास को दर्शाता है। कंग्लोमरेट ने पहले ही राज्य में लगभग ₹45,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है और इसे मजबूत करने का निर्णय लिया है।

टेलीकॉम क्षेत्र में, मुकेश अंबानी ने जिओ के True 5G नेटवर्क का विस्तार करने की बात की, खासकर ग्रामीण बंगाल को जोड़ने के लिए। जिओ का नेटवर्क पहले ही राज्य का 98.8% और कोलकाता टेलीकॉम सर्कल का 100% क्षेत्र कवर कर चुका है। यह विस्तार न केवल कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा, बल्कि पश्चिम बंगाल में रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, और कृषि में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा।

भारत की सबसे बड़ी bio-energy उत्पादक कंपनी, Reliance Industries, ने बताया कि आने वाले तीन वर्षों में 100 कंप्रेस्ड Biogas प्लांट्स स्थापित करेगी। इन प्लांट्स में 5.5 मिलियन टन कृषि और बायो-कचरे को प्रसंस्कृत किया जाएगा, जिससे करीब 2 मिलियन टन कार्बन उत्सर्जन को कम किया जाएगा और सालाना 2.5 मिलियन टन बायो फर्टिलाइजर का उत्पादन होगा।

इसके अलावा, Reliance Retail, Reliance Industries की सहायक कंपनी, ने पश्चिम बंगाल में अगले दो साल में करीब 200 नए स्टोर्स खोलने का प्लान बनाया है। इस विस्तार से स्थानीय व्यापारों और ब्रांड्स को लाभ होने की उम्मीद है, जिससे क्षेत्र में आर्थिक विकास हो। मुकेश अंबानी ने कंपनी की प्रतिबद्धता जताई कि रिलायंस रिटेल के माध्यम से वे स्थानीय ब्रांड्स को राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article