India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वायनाड में राहत प्रयासों में सहायता के लिए Reliance Jio ने बढ़ाई नेटवर्क क्षमता

10:30 AM Aug 01, 2024 IST
Advertisement

Reliance Jio: दूरसंचार प्रमुख रिलायंस जियो ने राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुरोध के बाद विनाशकारी भूस्खलन क्षेत्र में विश्वसनीय कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए दूसरा समर्पित टॉवर स्थापित किया है।

नेटवर्क क्षमता और कवरेज का विस्तार में मदद

कंपनी ने कहा कि इस कदम से उसे भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में अपनी नेटवर्क क्षमता और कवरेज का विस्तार करने में मदद मिलेगी। इससे जमीन पर संकटग्रस्त निवासियों, बचाव कर्मियों और आपदा प्रबंधन टीमों को भी मदद मिलेगी।

बचाव और राहत कार्यों में बेहतर सुविधा

नेटवर्क क्षमता और कवरेज में वृद्धि से संकटग्रस्त निवासियों और जमीन पर बचाव कर्मियों और आपदा प्रबंधन टीमों दोनों को बहुत मदद मिलेगी। रिलायंस जियो नियंत्रण कक्ष और विभिन्न राहत शिविरों को शामिल करने के लिए नेटवर्क कवरेज का विस्तार भी कर रहा है, जिससे अब बचाव और राहत कार्यों में बेहतर समन्वय की सुविधा मिल रही है।

लोगों को सफलतापूर्वक सुरक्षित निकाला

इस बीच, भारतीय सेना ने अपने बचाव अभियान को तेज कर दिया है, प्रभावित क्षेत्रों से कई लोगों को सफलतापूर्वक सुरक्षित निकाल लिया है। सेना के मद्रास सैपर्स के जवानों ने चूरलामलाई में रात भर में 100 फीट लंबा एक तात्कालिक पुल बनाया और इसे जनता के लिए खोल दिया। इससे बचाव कार्यों में और मदद मिलेगी और फंसे हुए लोगों को जल्दी से जल्दी निकालने में मदद मिलेगी। कर्नाटक और केरल सब एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल वीटी मैथ्यू ने कहा कि पुल के निर्माण से सेना को बचाव स्थल पर भारी उपकरण लाने में मदद मिलेगी। "जिन लोगों को मदद की ज़रूरत थी, उनमें से लगभग सभी को बचा लिया गया है, और अब हमें घरों में घुसकर देखना होगा कि कहीं लोग फंसे तो नहीं हैं, इसके लिए हमें भारी उपकरणों की ज़रूरत है। पुल के निर्माण से हम भारी उपकरण साइट पर ला सकेंगे और लोगों की तलाश शुरू कर सकेंगे।

दिन-रात पुल का निर्माण जारी

हम दिन-रात पुल का निर्माण कर रहे हैं, और इससे खोज और बचाव अभियान की गतिशीलता बदल जाएगी। हम अपने डॉग स्क्वायड का भी इस्तेमाल करेंगे; 500 से ज़्यादा सेना के जवान इस काम में लगे हुए हैं," उन्होंने कहा। मेजर जनरल मैथ्यू ने कहा कि गुरुवार को केरल के वायनाड में कई विनाशकारी भूस्खलन के बाद 100 से ज़्यादा शव बरामद किए गए, उन्होंने कहा कि खोज और बचाव अभियान में 500 से ज़्यादा सेना के जवान लगे हुए हैं।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article