India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत के चावल निर्यात प्रतिबंधों से वैश्विक स्तर पर बढ़ी कीमत, एशियाई निर्यातक बुलॉग टेंडर में उछाल

10:49 AM May 07, 2024 IST
Advertisement

Rice prices: एशियाई चावल बाजार में तेजी का माहौल है, क्योंकि शीर्ष निर्यातक मई में इंडोनेशिया की सरकारी खरीद एजेंसी बुलॉग से संभावित टेंडर के लिए तैयार हैं। कीमतों में उछाल भारतीय निर्यात प्रतिबंधों के बाद आया है, जिसने वैश्विक आपूर्ति को काफी हद तक कड़ा कर दिया है।

चावल की कीमतों में उछाल

एसएंडपी ग्लोबल कमोडिटी इनसाइट्स के अनुसार, दुनिया के सबसे बड़े चावल निर्यातक भारत ने अगस्त 2022 में टूटे चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने और गैर-बासमती सफेद चावल के बहिर्वाह पर अतिरिक्त शुल्क लगाने सहित निर्यात प्रतिबंध लागू किए हैं। वहीं जुलाई 2023 तक, भारत सरकार ने गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात को और प्रतिबंधित कर दिया, उबले चावल के बहिर्वाह पर 20 फीसदी शुल्क लगाया और बासमती के लिए न्यूनतम निर्यात मूल्य 950 अमेरिकी डॉलर प्रति मीट्रिक टन निर्धारित किया।

पिछले वर्ष की तुलना में 9 प्रतिशत कम

अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, विपणन वर्ष 2022-23 में भारत वैश्विक चावल व्यापार का लगभग आधा हिस्सा होगा, जिसका कुल निर्यात 20.25 मिलियन मीट्रिक टन होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 9 प्रतिशत कम है। जबकि भारत पश्चिमी अफ्रीकी देशों को ज़्यादातर उबले चावल का निर्यात करता है, इसका बासमती चावल मुख्य रूप से मध्य पूर्व में भेजा जाता है। भारत के प्रतिबंधों के कारण बाज़ार सीमित हो रहा है, एशियाई चावल निर्यातक मई में बुलॉग की संभावित निविदा पर नज़र गड़ाए हुए हैं।

2024 में अब तक, बुलॉग ने 1.4 मिलियन मीट्रिक टन की खरीद

2024 में अब तक, बुलॉग ने 1.4 मिलियन मीट्रिक टन की खरीद के लिए चार निविदाओं की घोषणा की है। वियतनाम, थाईलैंड, म्यांमार और पाकिस्तान इस साल बुलॉग के शीर्ष आपूर्तिकर्ता रहे हैं। बुलॉग ने 2024 के लिए 3.6 मिलियन मीट्रिक टन का आयात कोटा निर्धारित किया है, जो पिछले साल के 3.8 मिलियन मीट्रिक टन से कम है, जो एल नीनो मौसम पैटर्न के कारण लंबे समय तक सूखे की स्थिति के कारण है, जिसने दक्षिण पूर्व एशिया में पैदावार और उत्पादन को कम कर दिया, जिससे वैश्विक चावल की आपूर्ति कम हो गई।

विभिन्न देशों के निर्यातक आगामी बुलॉग टेंडर के साथ चावल की कीमतों में उछाल की उम्मीद कर रहे हैं। पाकिस्तान स्थित एक निर्यातक ने कहा, "वियतनामी और थाई चावल की कीमतें मजबूत हो रही हैं क्योंकि बुलॉग का टेंडर [मई में] आने वाला है।"

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article