India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

RIL के शेयर पहुंचे रिकॉर्ड ऊंचाई पर, निवेशकों के लिए क्या है संदेश?

08:20 PM Feb 13, 2024 IST
Advertisement

RIL शेयर की कीमत: मंगलवार, 13 फरवरी को बीएसई पर इंट्राडे ट्रेड में रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) का शेयर मूल्य लगभग 2 प्रतिशत चढ़कर ₹2,957.80 के अपने नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। स्टॉक मूल्य में इस उल्लेखनीय वृद्धि ने कंपनी के बाजार पूंजीकरण को प्रेरित किया। पहली बार लगभग ₹20 लाख करोड़। बाजार पूंजीकरण के मामले में आरआईएल भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी है।

Highlights:

रिलायंस शेयर की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पर

रिलायंस शेयर की कीमत ₹2,902.95 के पिछले बंद स्तर के मुकाबले ₹2,910.40 पर खुली और 1.9 प्रतिशत बढ़कर ₹2,957.80 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई। दोपहर 2:30 बजे के आसपास, स्टॉक 0.81 प्रतिशत बढ़कर ₹2,926.40 पर कारोबार कर रहा था। हाल के दिनों में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत में अच्छी तेजी देखी जा रही है। पिछले वर्ष के दौरान, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत में 36 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, जो कि इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स में देखी गई 17 प्रतिशत की बढ़त को पार कर गई है। विशेष रूप से, मासिक आधार पर, रिलायंस का शेयर मूल्य पिछले वर्ष के नवंबर से लगातार सकारात्मक क्षेत्र में बना हुआ है, जो लगभग 27 प्रतिशत की कुल वृद्धि दर्शाता है।

निवेशकों को क्या करना चाहिए?

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि अगर स्टॉक ₹2,950 से ऊपर बना रहा तो यह ₹3,100 के स्तर को तोड़ सकता है। निवेशक 2,850-2,900 के करीब स्टॉपलॉस रखते हुए स्टॉक खरीद सकते हैं। मिलन वैष्णव, सीएमटी, एमएसटीए, जेमस्टोन इक्विटी रिसर्च और चार्टविज़ार्ड एफजेडई के संस्थापक और तकनीकी विश्लेषक ने बताया कि ₹2,600 से ऊपर के ब्रेकआउट के बाद रिलायंस एक मजबूत अपट्रेंड में रहा है। इस तेजी की प्रवृत्ति ने ₹2,900-2,920 क्षेत्र पर राहत की सांस ली और एक संक्षिप्त समेकन के बाद, स्टॉक अपनी तेजी को फिर से शुरू करने पर विचार कर रहा है। वैष्णव ने कहा कि ₹2,950 से ऊपर का कोई भी सहारा स्टॉक को ₹3,100-3,175 के स्तर तक ले जाएगा। उनका मानना है कि निवेशक इस शेयर पर नया दांव लगा सकते हैं। वैष्णव ने कहा, "₹2,850 पर स्टॉपलॉस रखते हुए एक नई प्रविष्टि की जा सकती है। जो निवेशक पहले से ही स्टॉक में हैं और निवेश कर चुके हैं, वे अपने स्टॉपलॉस स्तर को ₹2,850 तक बढ़ा सकते हैं।"

रिलायंस स्टॉक पर विशेषज्ञ सावधान

हालांकि, कुछ विशेषज्ञ छोटी अवधि के लिए स्टॉक को लेकर सकारात्मक नहीं हैं। आनंद राठी शेयर और स्टॉक ब्रोकर्स में इक्विटी रिसर्च के वरिष्ठ प्रबंधक जिगर एस पटेल कुछ मंदी के पैटर्न देखते हैं और आंशिक लाभ बुक करने और नए लंबे पदों से बचने की सलाह देते हैं। पटेल ने बताया कि हालिया तेजी की गति के बावजूद, दैनिक चार्ट पर एक उल्लेखनीय मंदी एबी=सीडी पैटर्न उभर रहा है, खासकर ₹2,900-2,960 की कीमत सीमा में। यह पैटर्न ऊपर की ओर रुझान के संभावित उलट होने का सुझाव देता है। "एबी = सीडी पैटर्न अपने प्रमुख पहलुओं में उल्लेखनीय समरूपता प्रदर्शित करता है - (1) बिंदु ए से बिंदु बी तक प्रतिशत वृद्धि लगभग 32.93 प्रतिशत है, (2) बिंदु सी से बिंदु डी तक प्रतिशत वृद्धि बहुत करीब है, लगभग 32.86 प्रतिशत, (3) बिंदु ए से बिंदु बी तक की अवधि 17 व्यापारिक सप्ताह तक चलती है, और (4) बिंदु सी से बिंदु डी तक की अवधि 16 व्यापारिक सप्ताह तक चलती है,'' पटेल ने रेखांकित किया। "एबी=सीडी पैटर्न में देखी गई सही समरूपता और महत्वपूर्ण रैली के साथ इसके उद्भव को देखते हुए, व्यापारियों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। विशेष रूप से, उन्हें आंशिक लाभ बुक करने की सलाह दी जाती है। ताजा लंबी स्थिति से बचें। नई खरीद स्थिति खोलने से बचें आगे कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका है, क्योंकि मंदी का पैटर्न प्रवृत्ति में संभावित उलटफेर का संकेत देता है,'' पटेल ने कहा।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article