India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

1 अगस्त से बदल जाएंगे ये 5 बड़े नियम, हर घर के बजट पर दिखेगा असर

10:07 AM Jul 29, 2024 IST
Advertisement

Rule Change From 1st August 2024: देश में हर महीने की पहली तारीख को कई बदलाव देखने को मिलते हैं और दो दिन बाद 1 अगस्त को भी कई रूल चेंज होने जा रहे हैं, जो घर की रसोई से लेकर आपके बिल पेमेंट के तरीके तक पर असर डालने वाले हैं।

1 अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम

जुलाई का महीना खत्म होने जा रहा है और अगस्त की शुरुआत हो रही है। महज दो दिन का समय बाकी है और उसके बाद 1 अगस्त से देश में कई बड़े बदलाव (Rule Change From 1st August) देखने को मिलेंगे, जो सीधे आपके घर की रसोई से लेकर आपकी जेब पर असर डालने वाले साबित हो सकते हैं। इनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत) से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियमों में चेंज तक शामिल हैं। आइए ऐसे ही 5 बड़े बदलावों के बारे में जानते हैं…

पहला बदलाव: LPG के दाम

1 अगस्त 2024 को सुबह छह बजे से संशोधित दाम जारी किए जा सकते हैं। बीते कुछ समय में जहां 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बदलाव देखने को मिल चुके हैं, तो वहीं 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई चेंज देखने को नहीं मिला है। जुलाई महीने की पहली तारीख को भी Commercial PLG Cylinder की कीमत राजधानी दिल्ली में 30 रुपये कम की गई थी। ऐसे में इस बार लोगों को घरेलू सिलेंडर की कीमतों में राहत की उम्मीद है।

दूसरा बदलाव- ATF और CNG-PNG रेट

देशभर में महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमतों में बदलाव के साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम भी संशोधित करती हैं। 1 अगस्त 2024 को भी इनकी नई कीमतें सामने आ सकती हैं। गौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल महीने में एटीएफ की कीमतों में कटौती की गई थी।

तीसरा बदलाव- HDFC Bank क्रेडिट कार्ड

प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए भी 1 अगस्त की तारीख बदलाव लेकर आ रही है। दरअसल, एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए किराए के भुगतान (Rent Payment) थर्ड पार्टी ऐप CRED, Paytm, Mobikwik, Freecharge और अन्य से किए जाएंगे, तो उस ट्रांजैक्शंस पर 1% चार्ज लगाया जाएगा और प्रति ट्रांजैक्शंस लिमिट 3,000 रुपये तय की गई है। फ्यूल ट्रांजैक्शंस पर 15,000 रुपये से कम के लेन-देन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा, हालांकि, 15,000 रुपये से ज्यादा के लेन-देन पर कुल राशि पर 1% शुल्क लगेगा।

चौथा बदलाव- Google Map के चार्ज

गूगल मैप भी 1 अगस्त 2024 से भारत में अपने नियमों में बदलाव करने जा रहा है, जो पहली तारीख से पूरे देश में लागू होने जा रहा है। दरअसल, दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन ने अपनी गूगल मैप सर्विस पर भारत में लिए जाने वाले चार्जेस को 70 फीसदी तक कम करने का ऐलान किया है। इसके अलावा अब Google अपनी मैप सर्विस का पेमेंट डॉलर की जगह भारतीय रुपये  में भी लेगा।

पांचवां बदलाव- 13 दिन Bank Holiday

अगस्त महीने में अगर बैंक से जुड़ा कोई काम हो, तो घर से निकलने से पहले भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट पर नजर डालकर ही निकलें। दरअसल, August Bank Holiday List के मुताबिक, पूरे महीने में 13 दिन बैंकों में काम-काज नहीं होगा।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article