India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Rupee vs Dollar: डॉलर के मुकाबले फिर कमजोर हुआ रुपया, इतने पैसे टूटकर कर रहा कारोबार

09:29 PM Dec 13, 2023 IST
Advertisement

Rupee vs Dollar: विदेशी बाजारों में अमेरिकी मुद्रा में मजबूती के बीच बुधवार को अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे टूटकर अपने सर्वकालिक निचले स्तर 83.40 पर फिर से बंद हुआ।

Highlights Points
डॉलर के मुकाबले कमजोर हुआ रुपया
तीन पैसा टूटकर रुपया सर्वकालिक निचले स्तर पर
तीन पैसे की गिरावट के साथ रुपया हुआ 83.40 प्रति डॉलर

विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट के चलते रुपये को कुछ समर्थन मिला। दूसरी ओर शेयर बाजारों में सुस्ती ने स्थानीय मुद्रा पर दबाव बढ़ाया। कच्चा तेल 76 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 73 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 83.39 पर खुला और दिन के कारोबार में 83.38-83.42 के सीमित दायरे रहा। दिन के कारोबार के सर्वकालिक निचले स्तर 83.42 प्रति डॉलर तक जाने के बाद रुपया अंत में अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले तीन पैसे की गिरावट के साथ 83.40 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

रुपया मंगलवार को डॉलर के मुकाबले 83.37 पर बंद हुआ था। इससे पहले रुपया इस साल 24 नवंबर को अपने सबसे निचले स्तर 83.40 पर बंद हुआ था।
मेहता इक्विटीज लिमिटेड के उपाध्यक्ष (कमोडिटीज), राहुल कलंत्री के अनुसार, ‘‘यूरो और जापानी येन में बढ़त के कारण डॉलर सूचकांक में भारी उतार-चढ़ाव के बीच रुपया मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट भी रुपये को कोई समर्थन देने में विफल रही। हमें उम्मीद है कि रुपया अस्थिर रहेगा और 83.20-83.70 के दायरे में व्यापार करेगा।’’
विदेशी मुद्रा कारोबारियों को बुधवार को घोषित होने वाली अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति का इंतजार है।
इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक बुधवार को 0.09 प्रतिशत बढ़कर 103.55 पर पहुंच गया।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.38 प्रतिशत गिरकर 72.96 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया।
शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने बुधवार को 4,710.86 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

भारत आएंगी ये दमदार इलेक्ट्रिक गाड़ियां, Hyundai Creta EV से लेकर Tata Cruvv EV तक शामिल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article