India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Saving Accounts: जानें सेविंग्स अकाउंट के ये 2 बड़े नियम, धड़ाधड़ आएगा पैसा

07:40 AM Sep 19, 2024 IST
Advertisement

Saving Accounts: क्या आप जानते हैं कि सेविंग अकाउंट में भी पैसा जमा करने की एक तय सीमा होती है? ये लिमिट क्रॉस करने पर आप इनकम टैक्स के रडार पर आ जाते हैं। ऐसे में सेविंग अकाउंट में पैसा जमा करते वक्त भी आपको कई गलतियों से बचना चाहिए वरना आप भी मुश्किल में पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं...

सेविंग्स अकाउंट के ये 2 बड़े नियम

अगर आपकी सैलरी एक तय सीमा से अधिक है तो आपको टैक्स भरना होता है। टैक्स नहीं देने पर आयकर विभाग आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है। लेकिन आपकी कमाई ही केवल आयकर विभाग की निगरानी में नहीं बल्कि आपका लेनदेन भी उसकी नजर में है। आप अपने बचत खाते से हर दिन और हर साल में कितना पैसा डाल रहे हैं इस पर भी आयकर विभाग की निगाह होती है।

RBI ने जमा राशि पर लिमिट लगाई

RBI ने जमा राशि पर लिमिट लगाई हुई है। आप एक साल के अंदर अपने बचत खाते में 10 लाख रुपये बिना किसी की निगरानी में आए जमा कर सकते हैं। लेकिन जैसे ही आप इस रकम के ऊपर जाते हैं तो बैंक इसकी सूचना तुरंत आयकर विभाग को दे देता है। आपको विभाग से नोटिस मिल सकता है। ऐसा जरूरी नहीं कि आपको इस पर टैक्स देना ही होगा लेकिन आपसे इस पैसे का सोर्स मांगा जाएगा।

नहीं बता पाए सोर्स तो क्या होगा?

अगर कोई खाताधारक यह नहीं बता पाता कि उसके पास पैसा कहां से आया है तो आयकर विभाग उतनी रकम पर 60 परसेंट टैक्स, 25 परसेंट सरचार्ज और 4 परसेंट सेस लगाकर खाताधारक से वसूली कर सकता है। आपको बता दें कि एक साल ही नहीं 1 दिन के ट्रांजेक्शन पर भी आयकर विभाग की लिमिट तय होती है। आप एक दिन में 2 लाख रुपये से अधिक का कैश ट्रांजेक्शन नहीं कर सकते हैं। कैश ट्रांजेक्शन का मतलब केवल अकाउंट से पैसे निकालना नहीं है। इसमें कैश निकालने के साथ अकाउंट से अकाउंट में ट्रांसफर या फिर किसी को पेमेंट करना शामिल है। इसलिए किसी भी बैंक की एक दिन की कैश ट्रांजेक्शन लिमिट 2 लाख रुपये से कम ही रखी जाती है।

कैश डिपॉजिट से जुड़े नियम संक्षेप में

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article