India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

SBI Report : सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अभी भी भारतीय बैंकिंग परिदृश्य में है आगे

03:48 PM Jun 17, 2024 IST
SBI Report
Advertisement

SBI Report : भारतीय स्टेट बैंक की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक बैंकिंग क्षेत्र में एक प्रमुख स्थान रखते हैं। क्योंकि बाजार हिस्सेदारी, शाखाओं और स्वचालित टेलर मशीनों के मामले में बैंकिंग व्यवसाय में 50 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी रखते हैं। रिपोर्ट बताती है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास देश के कुल एटीएम का 63 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है, जबकि निजी बैंक केवल 35 प्रतिशत का प्रबंधन करते हैं।

Highlight : 

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर अधिक भरोसा

जमा के मामले में, रिपोर्ट बताती है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक महत्वपूर्ण बढ़त बनाए हुए हैं, जो जनता द्वारा की गई कुल जमा राशि का 59 प्रतिशत है। इसके विपरीत, निजी बैंकों के पास कुल जमा राशि का केवल 32 प्रतिशत हिस्सा है। यह पर्याप्त जमा आधार इस बात पर प्रकाश डालता है कि लोग सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर अधिक भरोसा करते हैं।

सार्वजनिक बैंक सबसे आगे

भारत में डिजिटल बैंकिंग परिदृश्य में भी सार्वजनिक बैंक सबसे आगे हैं। देश में जारी किए गए सभी क्रेडिट कार्डों में से 54 प्रतिशत से अधिक के साथ पीएसबी सबसे आगे हैं। दूसरी ओर, निजी बैंकों के पास क्रेडिट कार्ड बाजार का 37.8 प्रतिशत हिस्सा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि व्यक्तिगत बैंकों में, भारतीय स्टेट बैंक सभी प्रमुख मापदंडों में अग्रणी है। एसबीआई के पास जमाओं का सबसे अधिक हिस्सा है, एटीएम का सबसे व्यापक नेटवर्क संचालित करता है, और उसने सबसे अधिक संख्या में क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं।

कुछ वर्षों में महत्वपूर्ण सुधार हुए

रिपोर्ट में भारतीय बैंकों की दक्षता पर भी प्रकाश डाला गया है, जिसमें पिछले कुछ वर्षों में महत्वपूर्ण सुधार हुए हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने उल्लेखनीय दक्षता दिखाई है, जो 82.76 प्रतिशत दक्षता दर पर काम कर रहे हैं। इसकी तुलना में, निजी बैंक 79.59 प्रतिशत पर काम कर रहे हैं। इस क्षेत्र की समग्र उत्पादकता में कुल कारक उत्पादकता में लगभग 6 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जो मुख्य रूप से तकनीकी प्रगति के बजाय उच्च दक्षता परिवर्तनों से प्रेरित है। रिपोर्ट में कहा गया है, पीएसबी अग्रणी हैं और 82.76 प्रतिशत पर परिचालन कर रहे हैं, निजी बैंक 79.59 प्रतिशत पर परिचालन कर रहे हैं।

पीएसबी बैंकिंग क्षेत्र के कई पहलुओं पर हावी

इस अवधि के लिए कुल उत्पादकता में टीएफपी वृद्धि में लगभग 6 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जो मुख्य रूप से उच्च दक्षता परिवर्तन और तकनीकी प्रगति में कम बदलाव के कारण है। जबकि पीएसबी बैंकिंग क्षेत्र के कई पहलुओं पर हावी हैं, निजी बैंक भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे सेवाओं की एक विविध श्रेणी प्रदान करते हैं और प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। इसके अतिरिक्त, भुगतान बैंकों, छोटे वित्त बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के उद्भव ने बैंकिंग क्षेत्र को और अधिक विविध बना दिया है। ये संस्थान देश भर में वित्तीय समावेशन को बढ़ाते हुए, कम सेवा वाले क्षेत्रों और आबादी के अनुरूप विशेष सेवाएँ प्रदान करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article