India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Senior Citizen Savings Scheme: नए नियमों में बदलाव, निवेशकों के लिए आई सुविधाएं

10:09 AM Nov 22, 2023 IST
Advertisement

Senior Citizen Savings Scheme के नए नियम: सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं, जिसके बारे में यहां जानिए। इस योजना के तहत 7 नवंबर, 2023 को नए नियमों की घोषणा की गई है। नए नियमों के अनुसार, अब जब भी आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश करते हैं और खाता बंद करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको ध्यान देने योग्य बदलाव आ गए हैं।

Senior Citizen Savings Scheme : अब, अगर आपने खाता खोलने के बाद एक साल से पहले ही योजना को बंद कर दिया, तो आपको जमा राशि में से 1% काटकर वापस किया जाएगा। पहले इसमें ब्याज से 1% काटकर वापसी की जाती थी।

इसके साथ ही, नए नियमों में यह भी बदलाव किया गया है कि आप सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 2, 3, और 5 साल के निवेश के बाद 6 महीने से अधिक और 1 साल से पहले ही खाते को बंद करने पर उन महीनों के हिसाब से ब्याज का लाभ मिलेगा। नए नियमों में पांच साल की अवधि को हटा दिया गया है, जिससे आपको पोस्ट ऑफिस सेविंग खाते के ब्याज दर का लाभ होगा।

इसके साथ ही, अब जब आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश करते हैं और खाता बंद करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको 1 महीने के बजाय 3 महीने के भीतर ही खाता खोल सकते हैं। इसके साथ ही, अब आप इसे 3 साल तक जितनी बार आगे बढ़ा सकते हैं, जो पहले सिर्फ एक बार ही संभव था।

Advertisement
Next Article