India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सेंसेक्स पहली बार 72000 अंको के पार

07:40 PM Dec 27, 2023 IST
Advertisement

बुधवार को कारोबार के बंद होने तक सेंसेक्स लगभग 1 प्रतिशत या 701 अंक बढ़कर 72,038.43 पर आ गया, जबकि निफ्टी 1 प्रतिशत या 213 अंक की वृद्धि दर्ज करते हुए 21,654.75 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। अल्ट्राटेक सीमेंट 4 फीसदी ऊपर था, जबकि हिंडाल्को भी 4 फीसदी ऊपर था।

बुधवार को कारोबार में मेटल शेयरों में मजबूती रही और हिंडाल्को के अलावा जेएसडब्ल्यू स्टील में 3 फीसदी की तेजी रही। टाटा स्टील में भी 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी रही, जबकि टाटा मोटर्स में 3 फीसदी की तेजी रही। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि घरेलू बाजार नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है और पिछले सप्ताह के नुकसान की आसानी से भरपाई हो गई। इस बढ़त को मुख्य रूप से यूएस फेड द्वारा दर में कटौती की उम्मीद और वैश्विक मुद्रास्फीति में कमी से समर्थन मिला।

बाजार की जोरदार वापसी

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, मौजूदा तनाव के बावजूद प्रमुख शिपिंग कंपनियों द्वारा लाल सागर पर परिचालन फिर से शुरू करने की खबर ने सेंटीमेंट्स को और मजबूत किया है। जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज के तकनीकी और डेरिवेटिव रिसर्च प्रमुख राहुल शर्मा ने कहा, पिछले सप्ताह के पैनिक के बाद बाजार की जोरदार वापसी हुई है। भारतीय बाजार ने एक नई ऊंचाई को छुआ है। लेकिन आगे मार्केट में थोड़ी उथल पुथल आएगी। एफआईआई पिछले कुछ सत्रों में खरीददार रहे हैं।

Advertisement
Next Article