India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सेंसेक्स 616 अंक लुढ़का , निफ्टी में गिरावट के साथ बाज़ार बंद

06:01 PM Mar 11, 2024 IST
Advertisement

कमजोर वैश्विक रुझानों के बीच धातु और बैंक शेयरों में बिकवाली का जोर रहने से सोमवार को घरेलू शेयर बाजारों में दो दिनों से जारी बढ़त थम गई और दोनों प्रमुख सूचकांकों में बड़ी गिरावट देखने को मिली। बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स मुनाफावसूली के कारण 616.75 अंक यानी 0.83 प्रतिशत की गिरावट के साथ 73,502.64 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 685.48 अंक तक खिसक गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी भी 160.90 अंक यानी 0.72 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,332.65 पर बंद हुआ।

टाटा स्टील में दो प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज

सेंसेक्स की कंपनियों में पावर ग्रिड और टाटा स्टील में दो प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), इंडसइंड बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर और एनटीपीसी में भी गिरावट रही। एसबीआई का शेयर उच्चतम न्यायालय की प्रतिकूल टिप्पणी के कारण दो प्रतिशत टूट गया। चुनावी बांड से संबंधित सूचनाएं चुनाव आयोग को सौंपने के मामले में उच्चतम न्यायालय ने एसबीआई को सख्त निर्देश दिए हैं।

22,400 के स्तर पर प्रतिरोध देखा

दूसरी तरफ नेस्ले, बजाज फिनसर्व और बजाज फाइनेंस के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। एलकेपी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक रूपक डे ने कहा, अल्पावधि में निफ्टी में कमजोरी देखी जा सकती है और यह 22,200-22,250 के दायरे में आ सकता है। हालांकि इसमें 22,400 के स्तर पर प्रतिरोध देखा जा सकता है। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ब्याज दर में कटौती पर अनिश्चितता के कारण वैश्विक बाजारों में जारी बिकवाली ने घरेलू बाजार की धारणा को प्रभावित किया। अमेरिका में गैर-कृषि क्षेत्रों में नौकरियों के उम्मीद से अधिक मजबूत आंकड़े और अमेरिकी मुद्रास्फीति आंकड़े जारी होने से पहले सावधानी बरती गई।

चीन का शंघाई कंपोजिट 0.7 प्रतिशत चढ़ा

उन्होंने कहा, मूल्यांकन संबंधी चिंताओं के कारण मझोली और छोटी कंपनियों के सूचकांक में खराब प्रदर्शन जारी है, जबकि निवेशक सोने जैसी सुरक्षित-संपत्ति को शामिल करने के लिए अपने पोर्टफोलियो को संशोधित कर रहे हैं। बीएसई स्मालकैप सूचकांक 2.01 प्रतिशत गिर गया जबकि मिडकैप सूचकांक में 0.24 प्रतिशत की गिरावट रही। क्षेत्रवार सूचकांकों में दूरसंचार खंड में 2.40 प्रतिशत और धातु खंड में 1.39 प्रतिशत का नुकसान देखा गया। एशिया के अन्य बाजारों में, जापान का निक्की 2.2 प्रतिशत और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी 0.8 प्रतिशत गिर गया। दूसरी तरफ हांगकांग का हैंग सेंग 1.4 प्रतिशत और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.7 प्रतिशत चढ़ गया।

महाशिवरात्रि के अवसर पर बाजार बंद रहे

शुक्रवार को अमेरिकी बाजार नकारात्मक दायरे में बंद हुए थे। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.29 प्रतिशत बढ़कर 82.32 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को 7,304.11 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की थी। शुक्रवार को महाशिवरात्रि के अवसर पर बाजार बंद रहे थे। बृहस्पतिवार को सेंसेक्स 33.40 अंक बढ़कर 74,119.39 के नए शिखर पर बंद हुआ था जबकि निफ्टी 19.50 अंक बढ़कर रिकॉर्ड 22,493.55 पर बंद हुआ था।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article