India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बाज़ार में सेंसेक्स 90 अंक चढ़ा, निफ्टी भी मजबूत

06:32 PM Mar 20, 2024 IST
Advertisement

वैश्विक बाजारों के मजबूत रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और एसबीआई के शेयरों में लिवाली से बुधवार को स्थानीय शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। हालांकि, रुपये में गिरावट और छोटी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली दबाव से बाजार का लाभ सीमित रहा। अत्यधिक उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 89.64 अंक यानी 0.12 प्रतिशत की बढ़त के साथ 72,101.69 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 72,402.67 अंक के ऊपरी स्तर और 71,674.42 अंक के निचले स्तर को भी छुआ।

ये कंपनी रही बढ़त में

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 21.65 अंक यानी 0.10 प्रतिशत की बढ़त के साथ 21,839.10 अंक पर बंद हुआ। इसके साथ घरेलू बाजार पिछले सत्र की बड़ी गिरावट से उबरने में सफल रहा। मंगलवार को सेंसेक्स 736.37 अंक गिरकर 72,012.05 अंक और निफ्टी 238.25 अंक फिसलकर 21,817.45 अंक पर बंद हुआ था। सेंसेक्स की कंपनियों में मारुति सुजुकी, नेस्ले, पावर ग्रिड, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक और एशियन पेंट्स प्रमुख रूप से बढ़त में रहीं।

बीएसई मिडकैप में 0.05 प्रतिशत का लाभ

दूसरी तरफ टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट का रुख रहा। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘अनुकूल वैश्विक धारणा और मजबूत प्रत्यक्ष कर संग्रह से उत्साहित भारतीय बाजार बढ़त में रहे। विदेशी कोषों के प्रवाह और घरेलू संस्थागत निवेशकों के मजबूत रुख ने बाजार में तेजी को रफ्तार दी। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में मजबूती की वजह से अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व अब इस साल आगे ही ब्याज दरें घटाएगा। बीएसई मिडकैप में 0.05 प्रतिशत का लाभ रहा। वहीं स्मॉलकैप सूचकांक 0.14 प्रतिशत नीचे आया।

निफ्टी नुकसान से उबरकर 20 मार्च को लाभ में बंद

शेयर मार्किट के जानकर ने बताया ‘‘निफ्टी नुकसान से उबरकर 20 मार्च को लाभ में बंद हुआ। ज्यादातर एशियाई बाजार बढ़त में रहे, जबकि यूरोपीय बाजार बुधवार को कमजोरी के रुख के साथ खुले। निवेशकों को फेडरल रिजर्व से ब्याज दर में कटौती के समय को लेकर संकेत कों का इंतजार है। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग सकारात्मक दायरे में बंद हुए। वहीं जापानी स्टॉक एक्सचेंज छुट्टी के कारण बंद रहे।

मानक ब्रेंट क्रूड 0.80 प्रतिशत गिरकर 86.68 डॉलर प्रति बैरल पर

यूरोपीय बाजार अधिकतर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी शेयर बाजार मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुए थे। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 1,421.48 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की। उच्च अग्रिम कर संग्रह के कारण शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह चालू वित्त वर्ष में 17 मार्च तक 19.88 प्रतिशत बढ़कर 18.90 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.80 प्रतिशत गिरकर 86.68 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article