India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

SHARE MARKET में मंदी से हुई दिन की शुरुआत,भारतीय अर्थव्यवस्था का outlook रहा Positive

11:13 AM Nov 01, 2023 IST
Advertisement

Share Market today : शेयर बाजार ने अपने कारोबारी दिन की शुरुआत मंदी के साथ की, क्योंकि दोनों बेंचमार्क सूचकांक, सेंसेक्स और निफ्टी, लाल निशान में गिरावट के साथ खुले। दिन की शुरुआत करते हुए सेंसेक्स 141.00 अंक नीचे 63,809.35 पर खुला। इसी तरह निफ्टी की शुरुआत 13.40 अंकों की गिरावट के साथ 19,070.30 पर खुली। निफ्टी सूचकांक के भीतर, 37 बढ़त, 12 गिरावट और 1 अपरिवर्तित रहा, जो दिन की मिली-जुली शुरुआत दर्शाता है।

निफ्टी कंपनियों में, बजाज ऑटो, एलटी, डॉ रेड्डी, सिप्ला और एसबीआई लाइफ बाजार खुलने पर उल्लेखनीय लाभ में रहीं। इसके विपरीत, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, हिंडाल्को और जेएसडब्ल्यू स्टील को गिरावट का सामना करना पड़ा, जिससे उन्हें कारोबारी सत्र की शुरुआत में शीर्ष हारने वालों के रूप में चिह्नित किया गया।

इस बीच, आज के लिए निर्धारित फेडरल रिजर्व के ब्याज दर निर्णय की प्रत्याशा में अमेरिकी बाजार 0.5 प्रतिशत से अधिक बढ़ गए, जिसका असर कल भारतीय बाजार पर पड़ेगा। मंगलवार को बैंक ऑफ जापान ने अपनी ब्याज दरें बरकरार रखीं।सरकार द्वारा एटीएफ (एविएशन टर्बाइन फ्यूल) की कीमतों में कटौती के बाद विमानन क्षेत्र में सकारात्मकता दिखने की उम्मीद थी। अमेरिकी फेड के ब्याज दर निर्णय की प्रत्याशा में डॉव फ्यूचर्स लगभग -0.2 प्रतिशत कम पर कारोबार कर रहे थे।

पिछले दिन यूरोपीय सूचकांकों में 1 प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज की गई क्योंकि अक्टूबर में यूरोपीय संघ की मुद्रास्फीति दो साल के निचले स्तर 2.9 प्रतिशत पर आ गई। हालाँकि, कमजोर चीनी विनिर्माण डेटा और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले सतर्कता के कारण लगातार दो दिनों की बढ़त के बाद घरेलू इक्विटी बाजारों में गिरावट का अनुभव हुआ। निफ्टी 61 अंकों की गिरावट के साथ 19,080 के स्तर पर बंद हुआ।

विदेशी संस्थागत निवेश (एफआईआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के संदर्भ में, एफआईआई ने -696 करोड़ रुपये का बहिर्वाह देखा, जबकि डीआईआई ने 340 करोड़ रुपये का प्रवाह दर्ज किया।

शुरुआती बाज़ार चुनौतियों के बावजूद, भारतीय अर्थव्यवस्था का परिदृश्य सकारात्मक रहा। बाजार विशेषज्ञों का अनुमान है कि आईटी, फार्मा, धातु, बैंकिंग और पेट्रोकेमिकल क्षेत्रों के प्रति सकारात्मक रुझान के साथ भारत वैश्विक बाजारों से बेहतर प्रदर्शन करेगा।
साप्ताहिक मोर्चे पर, अधिकतम कॉल ओपन इंटरेस्ट (ओआई) 19500 और 19400 स्ट्राइक कीमतों पर था, जबकि अधिकतम पुट ओआई 19000 स्ट्राइक पर केंद्रित था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article