India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जुलाई के पहले सप्ताह में FPI ने शेयर बाजार में निवेश किए 7,962 करोड़ रुपये

11:13 AM Jul 06, 2024 IST
Advertisement

Share Market: नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई के पहले सप्ताह में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने भारतीय इक्विटी बाजार में 7,962 करोड़ रुपये का निवेश किया है। कड़ों से पता चलता है कि इस साल भारतीय बाजारों में एफपीआई द्वारा कुल निवेश भी 1 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है और NSDL के अनुसार यह 103,934 करोड़ रुपये है।

FPI ने शेयर बाजार में निवेश किया



जुलाई के पहले सप्ताह में FPI ने इक्विटी बाजार में 7,962 करोड़ रुपये का निवेश किया है। अन्य उभरते बाजारों में भी इस महीने पर्याप्त FPI प्रवाह हुआ। इंडोनेशिया को 127 मिलियन अमरीकी डालर का FPI निवेश प्राप्त हुआ, मलेशिया को 81 मिलियन अमरीकी डालर मिले, फिलीपींस को केवल 5 मिलियन अमरीकी डालर का प्रवाह मिला और दक्षिण कोरिया को जुलाई के पहले सप्ताह में 927 मिलियन अमरीकी डालर का रिकॉर्ड निवेश प्राप्त हुआ। हालांकि, थाईलैंड और वियतनाम के इक्विटी बाजारों में क्रमशः 69 मिलियन अमरीकी डालर और 68 मिलियन अमरीकी डालर की निकासी देखी गई।

भारतीय बाजारों में शुद्ध खरीदार बन गए

कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा, "बाजार आगामी केंद्रीय बजट में अर्थव्यवस्था, खासकर विनिर्माण क्षेत्र के लिए मजबूत सरकारी समर्थन को लेकर आशावादी बने हुए हैं। आगामी Q1FY25 आय सत्र से पहले IT सेवाओं के पक्ष में होने से बाजार में आशावाद बढ़ता रहा। FPI प्रवाह अस्थिर रहने की उम्मीद है।" जून की शुरुआत में, FPI ने दो महीने की बिकवाली के बाद भारतीय बाजारों में शुद्ध खरीदार बन गए।

जून में, FPI ने चुनाव परिणामों की घोषणा

जून में, FPI ने चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद महीने की शुरुआत में शुरुआती बिकवाली के बाद भारतीय इक्विटी में 26,565 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया। इससे पहले मई में, FPI ने इक्विटी बाजार से 25,586 करोड़ रुपये निकाले थे, जबकि अप्रैल में, वे 8,671 करोड़ रुपये की निकासी के साथ शुद्ध विक्रेता थे।

निकासी के इस रुझान ने भारतीय इक्विटी बाजार में बिकवाली का दबाव बनाया। लेकिन अब, FPI निवेश में उछाल भारत की बाजार क्षमता और आर्थिक दृष्टिकोण में निवेशकों के नए विश्वास को दर्शाता है। अब निवेशकों की नजर केंद्र सरकार के आगामी बजट पर रहेगी और बाजार उसी के अनुसार प्रतिक्रिया देगा।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article