India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Share Market: भारतीय बाजार ने बनाया नया रिकॉर्ड, Sensex 84,544 और Nifty 25,791 पर बंद

07:25 AM Sep 21, 2024 IST
Advertisement

Share Market: ऑटो, ऊर्जा और बैंकिंग क्षेत्रों में मजबूत बढ़त के कारण 20 सितंबर को सेंसेक्स और निफ्टी ने सर्वकालिक ऊंचाई को छुआ। कल, सेंसेक्स 1360 अंक या 1.63 प्रतिशत की बढ़त के साथ 84,544 के नए मील के पत्थर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 25,806 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद 375 अंक या 1.48 प्रतिशत की बढ़त के साथ 25,791 पर बंद हुआ।

Highlights

भारतीय बाजार ने बनाया नया रिकॉर्ड

बैंक निफ्टी 1.42 प्रतिशत या 755 अंक बढ़कर 53,793 पर बंद हुआ, निफ्टी मिड-कैप 1.44 प्रतिशत या 857 अंक बढ़कर 60,209 पर बंद हुआ। ऑटो, ऊर्जा, बैंक, पूंजीगत सामान, एफएमसीजी, बिजली, दूरसंचार, रियल्टी और धातु के साथ सभी क्षेत्रीय सूचकांक हरे निशान में बंद हुए। बैंक और वित्तीय सेवाएं, एफएमसीजी और उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं जैसे प्रमुख क्षेत्रीय सूचकांकों ने नई ऊंचाई हासिल की, जो अग्रणी सूचकांकों में तेजी को दर्शाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती के बाद RBI द्वारा ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद ने बाजार में आशावाद को बढ़ावा दिया है, जिससे भारतीय शेयर सूचकांक रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। निवेशकों को बेहतर आर्थिक स्थिति और मजबूत कॉर्पोरेट आय की उम्मीद है।

वैश्विक बाजार में मजबूती दिखी

"कल के सत्र में, बाजार की धारणा में सुधार हुआ क्योंकि फेड की ब्याज दरों में कटौती को लेकर उम्मीदें लगातार बढ़ रही हैं, वैश्विक बाजार में मजबूती दिख रही है। परिणामस्वरूप, शुक्रवार को खपत और रियल्टी के साथ सभी क्षेत्रों में खरीदारी देखी गई। दोनों क्षेत्रों में इंट्राडे में 2% से अधिक की वृद्धि हुई। यह तेजी आरबीआई की आगामी नीति में ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की संभावना से प्रेरित है," वीएलए अंबाला, सेबी पंजीकृत अनुसंधान विश्लेषक और स्टॉक मार्केट टुडे के सह-संस्थापक ने कहा।

Sensex-Nifty ऊचाई पर बंद

"ऑटो और वित्त जैसे दर-संवेदनशील क्षेत्रों पर जोर है। एफएमसीजी जैसे पारंपरिक क्षेत्र भी मांग और इनपुट लागत में कमी के दोहरे लाभ के कारण अच्छे परिणामों की प्रत्याशा में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं," जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा।

कैपिटलमाइंड रिसर्च के वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक कृष्ण अप्पाला ने कहा कि शुरुआत में, प्रतिक्रिया एक विशिष्ट 'अफवाह खरीदें, समाचार बेचें' पैटर्न का पालन करती थी, लेकिन एक दिन के भीतर, बाजार ने अपनी ऊपर की प्रवृत्ति को फिर से शुरू कर दिया, और अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। उन्होंने कहा कि यह दीर्घावधि के लिए सकारात्मक है, विशेष रूप से वित्तीय, फार्मा और आईटी जैसे क्षेत्रों के लिए, जहां हमें मांग बढ़ने की उम्मीद है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article