India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Share Market : मामूली बढ़त के साथ खुला भारतीय बाजार, निफ्टी और सेंसेक्स में दिखा उछाल

10:41 AM Jul 12, 2024 IST
Share Market
Advertisement

Share Market : सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच शुक्रवार को भारतीय बाजार मामूली बढ़त के साथ खुले, शुरुआती सत्र के दौरान दोनों सूचकांकों में उछाल देखने को मिला। एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स 64 अंकों की बढ़त के साथ 24,379 अंकों पर खुला, जबकि बीएसई सेंसेक्स भी शुरुआती कारोबार के दौरान 193 अंकों की बढ़त के साथ 80,093 पर पहुंच गया। निफ्टी 50 सूची में 35 शेयर बढ़त के साथ खुले, जबकि 9 में गिरावट आई और 6 अपरिवर्तित रहे। निफ्टी 50 में सबसे ज्यादा बढ़त हासिल करने वाले शेयरों में ओएनजीसी, कोल इंडिया, बीपीसीएल, आईटीसी और टाटा मोटर्स शामिल थे।

Highlight :

भारतीय बाजार मामूली बढ़त के साथ खुले

बैंकिंग और मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार, यूएस सीपीआई में गिरावट का रुख दिखा और जून के अनुमान से कम रहा, जिससे सितंबर में ब्याज दरों में कटौती के लिए बाजार के अनुमानों को बल मिला है। इससे बाजार की धारणा को बढ़ावा मिलेगा। व्यापक बाजार में, सभी सूचकांक बढ़त के साथ खुले और भारत अस्थिरता सूचकांक में भी 0.62 प्रतिशत की गिरावट आई। निफ्टी पर क्षेत्रीय सूचकांकों ने शुरुआत के दौरान मिश्रित रुख दिखाया, जिसमें निफ्टी बैंक, निफ्टी ऑटो, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज और निफ्टी फार्मा एफएमसीजी में गिरावट आई, जबकि निफ्टी मेटल, निफ्टी आईटी और निफ्टी मीडिया जैसे अन्य क्षेत्रों में शुरुआती सत्र के दौरान बढ़त दर्ज की गई।

एशियाई बाजारों में मिलाजुला प्रदर्शन

गुरुवार को जून के लिए जारी किए गए अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति महीने-दर-महीने 0.1 प्रतिशत गिरती है, हालांकि यह साल-दर-साल 3 प्रतिशत बढ़ती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एशियाई बाजारों में मिलाजुला प्रदर्शन देखने को मिला, जिसमें एशिया डॉव 1.08 प्रतिशत ऊपर, जापान का निक्केई 225 1.55 प्रतिशत नीचे, हांगकांग का हैंग सेंग 1.72 प्रतिशत ऊपर और शंघाई कंपोजिट 0.17 प्रतिशत ऊपर रहा। अमेरिकी डॉलर इंडेक्स 0.50 प्रतिशत गिरकर 104.44 पर आ गया।


कच्चे तेल की कीमतों में मामूली तेजी

कच्चे तेल की कीमतों में मामूली तेजी आई, जिसमें डब्ल्यूटीआई 83.09 अमेरिकी डॉलर और ब्रेंट 85.78 अमेरिकी डॉलर पर रहा। नैस्डैक कंपोजिट में 1.95 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि एसएंडपी 500 में 0.88 प्रतिशत की गिरावट आई और बॉन्ड यील्ड में गिरावट और अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों से ब्याज दर में कटौती की उम्मीदों पर असर पड़ने के बाद डॉव जोन्स में 0.08 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article