India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Share Market : भारतीय शेयर बाजार में तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 203 अंक फिसला

05:02 PM Jun 10, 2024 IST
Share Market
Advertisement

Share Market : भारतीय शेयर बाजार की तेजी पर सोमवार को ब्रेक लग गया। बाजार के मुख्य सूचकांक लाल निशान में बंद हुए हैं। 5 जून से शेयर बाजार में लगातार तेजी देखी जा रही थी। सेंसेक्स 203 अंक या 0.27 प्रतिशत गिरकर 76,490 अंक और निफ्टी 30 अंक या 0.13 प्रतिशत गिरकर 23,259 अंक पर बंद हुआ। सेक्टर के हिसाब से देखें तो पीएसयू बैंक, फार्मा, रियल्टी, एनर्जी, इन्फ्रा और कमोडिटी सबसे ज्यादा बढ़ने वाले इंडेक्स थे।

Highlight :

गिरावट लार्ज कैप तक ही सीमित

सेंसेक्स 203 अंक या 0.27 प्रतिशत गिरकर 76,490 अंक और निफ्टी 30 अंक या 0.13 प्रतिशत गिरकर 23,259 अंक पर बंद हुआ। सेक्टर के हिसाब से देखें तो पीएसयू बैंक, फार्मा, रियल्टी, एनर्जी, इन्फ्रा और कमोडिटी सबसे ज्यादा बढ़ने वाले इंडेक्स थे। आईटी, फिन सर्विस, मेटल और ऑयल एंड गैस लाल निशान में थे। बाजार में गिरावट लार्ज कैप तक ही सीमित थी। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 41 अंक या 0.08 प्रतिशत बढ़कर 53,235 अंक और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 259 अंक या 1.51 प्रतिशत बढ़कर 17,475 अंक पर बंद हुआ।

उतार-चढ़ाव दर्शाने वाले इंडिया विक्स में गिरावट

बाजार में उतार-चढ़ाव दर्शाने वाले इंडिया विक्स में करीब 3 प्रतिशत की गिरावट हुई है और यह 16.39 पर पहुंच गया है। सेंसेक्स के 30 में से 17 शेयर लाल निशान में बंद हुए। टेक महिंद्रा, इन्फोसिस, विप्रो, एमएंडएम, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक और टीसीएस टॉप लूजर्स थे। अल्ट्राटेक सीमेंट, नेस्ले, एनटीपीसी, टाटा स्टील और एक्सिस बैंक टॉप गेनर्स थे।

जानकारों के अनुसार

जानकारों का कहना है कि भारतीय शेयर बाजार के पास बढ़ने के लिए कोई नया कारण नहीं है। सरकार बन चुकी है और स्थिर भी है। ऐसे में लगता है कि कुछ दिनों तक बाजार एक सीमित दायरे में कारोबार कर सकता है। अमेरिकी फेड की ओर से ब्याज दर में कमी को लेकर दिए गए बयान पर आने वाले समय में बाजार की चाल निर्भर करेगी। सोमवार को बाजार तेजी के साथ खुला था। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने क्रमश: 77,079 और 23,411 का नया ऑल टाइम हाई बनाया, लेकिन बाजार ऊपरी स्तरों पर टिक न सके।

 

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article