India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारतीय शेयर सूचकांक नए रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब, वैश्विक वृहद आर्थिक आंकड़ों पर नजर

10:03 AM Aug 25, 2024 IST
Advertisement

Share Market Latest News: इस सप्ताह, भारतीय शेयर सूचकांकों ने संचयी आधार पर 0.7-1.0 प्रतिशत की बढ़त हासिल की। ​​शुक्रवार को सूचकांक लगातार सातवें सत्र में चढ़े, कथित तौर पर 2024 में उनकी सबसे लंबी रैली। हालांकि, शुक्रवार को सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में, फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के बहुप्रतीक्षित जैक्सन होल सिम्पोजियम भाषण से पहले सूचकांक सावधानी से आगे बढ़े, जिसका वैश्विक स्तर पर असर पड़ा।

भारतीय शेयर सूचकांक नए रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब

शेयर बाजार के सूचकांक शुक्रवार को काफी हद तक सपाट बंद हुए और धीरे-धीरे अपने पिछले उच्च स्तर से अंतराल कम करते गए। एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस ने अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट, वीक अहेड इकोनॉमिक प्रीव्यू में कहा कि अगले सप्ताह में, जीडीपी अपडेट का बेसब्री से इंतजार किया जाएगा, खासकर भारत (30 अगस्त) और अमेरिका से। आने वाले सप्ताह में यू.एस. और यूरोजोन से मुद्रास्फीति के आंकड़े मुख्य आकर्षण होंगे, क्योंकि बाजार निकट अवधि के दर मार्गदर्शन की तलाश कर रहा है।

ब्याज दर में कटौती की मात्रा के बारे में संकेत

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस ने कहा, "विकास और मुद्रास्फीति की स्थिति के अपडेट महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि दुनिया भर के केंद्रीय बैंकर यू.एस. फेड के लिए अपेक्षित प्रक्षेपवक्र के अनुरूप दरों में कटौती पर विचार कर रहे हैं।" यू.एस. फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने एक मजबूत संकेत दिया कि यू.एस. केंद्रीय बैंक के लिए ब्याज दरों में कटौती करने का समय आ गया है, क्योंकि मुद्रास्फीति दरें उसके लक्ष्य के अनुरूप हो रही हैं। शुक्रवार को बहुप्रतीक्षित जैक्सन होल संगोष्ठी को संबोधित करते हुए पॉवेल ने कहा कि "नीति को समायोजित करने का समय आ गया है" लेकिन ब्याज दर में कटौती की मात्रा के बारे में संकेत देने से चूक गए।

मुद्रास्फीति फेड के 2 प्रतिशत लक्ष्य से काफी ऊपर

पिछले तीन वर्षों में, मुद्रास्फीति फेड के 2 प्रतिशत लक्ष्य से काफी ऊपर रही, और श्रम बाजार की स्थिति बेहद कठिन थी। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "सितंबर में 25 बीपीएस तक की दर में कटौती की उम्मीद है; अगर इसकी पुष्टि होती है, तो इसे अल्पावधि में बाजार द्वारा सकारात्मक रूप से लिया जाएगा। आगे के रुझान केंद्रीय बैंकों के आशावादी दृष्टिकोण पर निर्भर करेंगे कि समायोजन नीति बरकरार रहेगी, जो आने वाली नीतियों में और कटौती का मार्गदर्शन करेगी।"

चौथी तिमाही में 7.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई

जीडीपी की बात करें तो वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान भारत की जीडीपी में प्रभावशाली 8.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई और यह सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बनी रही। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत की अर्थव्यवस्था क्रमशः 2022-23 में 7.2 प्रतिशत और 2021-22 में 8.7 प्रतिशत बढ़ी। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी नवीनतम मौद्रिक नीति बैठक में 2024-25 के लिए जीडीपी पूर्वानुमान 7.2 प्रतिशत आंका तीसरी तिमाही में 7.3 प्रतिशत और चौथी तिमाही में 7.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

कई अन्य वैश्विक रेटिंग एजेंसियों और बहुपक्षीय एजेंसियों ने भी भारत के विकास के अपने पूर्वानुमान को बढ़ाया है। जुलाई में, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 2024 के लिए भारत के विकास अनुमानों को 6.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है, जिससे देश उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश बना रहेगा। संसद में पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण में "रूढ़िवादी" रूप से 2024-25 के लिए भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि 6.5-7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है, इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि बाजार की उम्मीदें उच्चतर हैं। वास्तविक जीडीपी वृद्धि रिपोर्ट की गई आर्थिक वृद्धि को मुद्रास्फीति से घटाकर प्राप्त की जाती है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article