India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रिकॉर्ड ऊंचाई पर भारतीय शेयर बाजार, Sensex 80,322 पर खुला, Nifty 24,369 पर

11:01 AM Jul 04, 2024 IST
Advertisement

Share Market Latest News: भारतीय बाजार गुरुवार को एक नए ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंच गए, जिसमें दोनों प्रमुख सूचकांकों ने शुरुआती सत्र में रिकॉर्ड अंक हासिल किए। निफ्टी 50 इंडेक्स अभूतपूर्व 24,369 अंकों पर खुला, जबकि बीएसई सेंसेक्स ने सत्र की शुरुआत 80,321.79 अंकों के सर्वकालिक उच्च स्तर पर की। यह तेजी का रुख 10 जून की रैली से जारी है, जिसके बाद से सेंसेक्स में अब तक 3,000 से अधिक अंकों की वृद्धि हुई है।

Highlights

शेयर बाजार में दिखी तेजी

भारतीय बाजार गुरुवार को एक नए ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। Sensex 80,322 पर खुला, Nifty 24,369 पर रिकॉर्ड किया गया है। बैंकिंग और मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा ने कहा, "मजबूत अमेरिकी और एशियाई बाजार संकेत भारत में मजबूत गति के एक और दिन की ओर इशारा कर रहे हैं। कमजोर अमेरिकी आर्थिक डेटा यूएस फेड द्वारा सितंबर में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदें बढ़ा रहे हैं। यह संभावना 73 प्रतिशत तक है, और अमेरिकी पैदावार उस दृष्टिकोण के अनुरूप गिर गई।"

Nifty 50 का ये रहा प्रदर्शन



निफ्टी 50 इंडेक्स में 34 शेयर बढ़त के साथ खुले, जबकि 14 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। निफ्टी 50 में सबसे ज्यादा लाभ पाने वालों में हिंडाल्को, ICICI बैंक, टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल थे। इसके विपरीत, एचडीएफसी बैंक, सिप्ला, डॉ. रेड्डीज, श्रीराम फाइनेंस और अदानी एंटरटेनमेंट सबसे ज्यादा नुकसान में रहे। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के व्यापक बाजार में भी सकारात्मक गति देखी गई, जिसमें निफ्टी नेक्स्ट 50, निफ्टी 100 और निफ्टी 200 सहित सभी सूचकांक बढ़त के साथ खुले।

क्षेत्रीय प्रदर्शन के संदर्भ

क्षेत्रीय प्रदर्शन के संदर्भ में, निफ्टी हेल्थकेयर और निफ्टी फार्मा सूचकांकों को छोड़कर सभी सूचकांक बढ़त के साथ खुले, जिससे बाजार में व्यापक आशावाद को बल मिला। कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा, "हमारा मानना ​​है कि जब तक सूचकांक 24,200/79,600 से ऊपर कारोबार कर रहा है, तब तक तेजी जारी रहने की संभावना है, जो पिछले दिन का सबसे निचला बिंदु है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article