India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हरे निशान पर खुला भारतीय शेयर बाजार, Nifty-Sensex दिखा मजबूत

11:07 AM Jul 15, 2024 IST
Advertisement

Share Market Latest News: भारतीय बाजारों ने सप्ताह की शुरुआत सकारात्मक रुख के साथ की, सोमवार सुबह शुरुआती कारोबार के दौरान दोनों सूचकांकों में मामूली बढ़त दर्ज की गई। निफ्टी 50 सूचकांक 0.23 प्रतिशत या 52 अंक बढ़कर 24,555.30 पर पहुंच गया, जबकि बीएसई सेंसेक्स सूचकांक शुरुआती कारोबार के दौरान 0.22 प्रतिशत या 146 अंक बढ़कर 80,680 पर पहुंच गया।

सेंसेक्स, निफ्टी हरे निशान में खुले



सभी व्यापक बाजार सूचकांकों ने सकारात्मक शुरुआत का समर्थन किया और हरे निशान में कारोबार किया। निफ्टी नेक्स्ट 50, निफ्टी 100, निफ्टी स्मॉल कैप और निफ्टी मिडकैप सभी ने बढ़त दर्ज की। सेक्टोरल इंडेक्स में, निफ्टी एफएमसीजी, निफ्टी मेटल और निफ्टी रियल्टी के अलावा, अन्य सभी बढ़त के साथ खुले।

निफ्टी 50 सूची में सबसे ज्यादा लाभ

निफ्टी 50 सूची में सबसे ज्यादा लाभ पाने वाले एचसीएल टेक, ओएनजीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज ऑटो और श्रीराम फाइनेंस रहे। सबसे ज़्यादा नुकसान उठाने वालों में टाटा स्टील, एशियन पेंट्स, ग्रासिम, एचडीएफसी लाइफ़ और एक्सिस बैंक शामिल हैं। बैंकिंग और बाज़ार विशेषज्ञ अजय बग्गा ने टिप्पणी की, "आज बाज़ारों के लिए सबसे बड़ी घटना एक अभियान रैली में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हमला है।

बाज़ारों के खुलने के साथ ही 'ट्रम्प ट्रेड' हावी

आज सुबह एशियाई बाज़ारों के खुलने के साथ ही 'ट्रम्प ट्रेड' हावी हो गया। जापान आस-पास के महासागर से प्राप्त आशीर्वाद और आर्थिक समृद्धि के सम्मान में 'मरीन डे' की छुट्टी मना रहा है। भारत में दोपहर को यूरोपीय बाज़ार खुलने तक हमें बॉन्ड वायदा मूल्य निर्धारण के विचार मिल जाएँगे।" उन्होंने आगे कहा, "कुल मिलाकर, अमेरिकी डॉलर मज़बूत हुआ क्योंकि बाज़ारों का अनुमान है कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर हत्या के प्रयास से 5 नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में उनके जीतने की संभावना बढ़ जाती है।"

एशियाई बाज़ारों की चाल

एशियाई बाज़ारों में, हांगकांग में हैंग सेंग इंडेक्स में 1.46 प्रतिशत की गिरावट आई, ताइवान के वेटेड इंडेक्स में 0.16 प्रतिशत की गिरावट आई, इंडोनेशिया के जकार्ता कंपोजिट में 0.22 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि चीन के शंघाई कंपोजिट में 0.11 प्रतिशत की बढ़त हुई। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार सकारात्मक रूप से बंद हुए, एसएंडपी 500 और डॉव जोन्स ने क्रमशः 0.55 प्रतिशत और 0.62 प्रतिशत की बढ़त के साथ नए इंट्राडे रिकॉर्ड उच्च स्तर को प्राप्त किया। नैस्डैक कंपोजिट में भी 0.63 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदों और सकारात्मक आर्थिक संकेतकों के कारण हुआ।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article