India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मामूली बढ़त के साथ खुला भारतीय शेयर बाजार, फिलहाल उतार-चढ़ाव की उम्मीद

10:36 AM Jul 31, 2024 IST
Advertisement

Share Market Latest News: मिले-जुले ग्लोबल संकेतों के बीच 31 जुलाई को भारतीय इंडेक्स निफ्टी 24,900 के आसपास बढ़त के साथ खुले। बाजार की शुरुआत में सेंसेक्स 187.35 अंक या 0.23 प्रतिशत ऊपर 81,642.75 पर दिखाई दिया। निफ्टी 58.70 अंक या 0.24 प्रतिशत ऊपर 24,916 पर नजर आया। आज लगभग 1816 शेयर बढ़े जबकि 579 शेयर गिरे। वहीं 152 शेयर अपरिवर्तित रहे।

शेयर मार्केट में दिखी मामूली तजी

मिले-जुले संकेतों के बीच बुधवार को भारतीय शेयर बाजार मामूली बढ़त के साथ खुला। कारोबार के शुरुआती घंटे में सेंसेक्स 187.35 अंक या 0.23 प्रतिशत बढ़कर 81,642.75 पर और निफ्टी 58.70 अंक या 0.24 प्रतिशत बढ़कर 24,916 पर खुला। 1816 शेयर हरे निशान में रहे, जबकि 579 शेयरों में गिरावट आई और 152 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। NSE में सेक्टोरल स्टॉक में बैंक, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेज, एफएमसीजी, आईटी, मीडिया, मेटल, फार्मा, हेल्थकेयर, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, ऑयल एंड गैस हरे निशान में खुले। वहीं, पीएसयू बैंक, प्राइवेट बैंक और रियल्टी लाल निशान में खुले।

इन शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट रही

NSE पर कारोबार के शुरुआती घंटे में एशियन पेंट्स, एनटीपीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, ओएनजीसी और हिंडाल्को के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी रही, जबकि टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, पावर ग्रिड, इंडसइंड बैंक, टाटा मोटर्स और एक्सिस बैंक के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट रही। मंगलवार को घरेलू इक्विटी सूचकांक मुनाफावसूली के बावजूद सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए।

आज बाजार में उतार-चढ़ाव की उम्मीद

बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, संभावित उछाल से पहले अगले कुछ सत्रों में सूचकांक में समेकन या मामूली गिरावट देखने को मिल सकती है। बैंकिंग और बाजार विशेषज्ञ अजय बग्गा ने कहा, "नैस्डैक सुधार क्षेत्र के करीब है, जो अपने हाल के सर्वकालिक उच्च स्तर से 9 प्रतिशत नीचे आ गया है। बैंक ऑफ जापान और यूएस फेड की नीति बैठक के नतीजों के साथ मिलकर आज बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। भारतीय बाजार हाल के उच्च स्तर से ऊपर उठने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन एफपीआई द्वारा बड़े पैमाने पर निकासी चिंता का विषय है। अभी बाजार में उतार-चढ़ाव की उम्मीद है।" विनियामक मोर्चे पर, सेबी ने इंडेक्स डेरिवेटिव्स में सट्टा व्यापार को रोकने के लिए उपायों का प्रस्ताव दिया है, जिसमें कई विकल्प समाप्ति को सीमित करना और बाजार स्थिरता को बढ़ाने के लिए अनुबंध आकार बढ़ाना शामिल है।

एकतरफा से तेजी की प्रवृत्ति में बना हुआ है

"बाजार उच्च अस्थिरता के साथ एकतरफा से तेजी की प्रवृत्ति में बना हुआ है। निवेशकों को ट्रेलिंग स्टॉप-लॉस का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए, क्योंकि निफ्टी के 24,700 से नीचे गिरने तक खरीद-ऑन-डिप्स रणनीतियां प्रबल हो सकती हैं। समर्थन 24,790 और 24,720 के आसपास देखा जा रहा है, जबकि प्रतिरोध 24,920 और 24,980 के बीच है," वरुण अग्रवाल एमडी, प्रॉफिट आइडिया ने कहा। प्रमुख आर्थिक आंकड़ों और केंद्रीय बैंक के फैसलों से पहले एशियाई बाजारों ने मिश्रित प्रदर्शन किया। जापान के निक्केई 225 में 0.84 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि दक्षिण कोरिया के कोस्पी में 0.48 प्रतिशत की वृद्धि हुई। अमेरिकी बाजार डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि और एसएंडपी 500 में 0.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ मिश्रित बंद हुआ। उल्लेखनीय रूप से, तकनीकी शेयरों पर दबाव रहा और माइक्रोसॉफ्ट और एनवीडिया के शेयरों में क्रमशः 5 प्रतिशत और 7.04 प्रतिशत की गिरावट आई।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article