India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मजबूती के साथ शुरू हुआ भारतीय शेयर बाजार, बाजार नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने का अनुमान

10:28 AM Aug 20, 2024 IST
Advertisement

Share Market Latest News: एशियाई और अमेरिकी बाजारों में तेजी के बाद मंगलवार को भारतीय बेंचमार्क सूचकांक बढ़त के साथ खुले। विशेषज्ञों ने कहा कि यह तेजी बाजारों को अब तक के नए शिखर पर पहुंचा सकती है।

मजबूती के साथ शुरू हुआ भारतीय शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार में मजबूती के साथ शुरुआत; विशेषज्ञों का अनुमान है कि बाजार नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचेगा। निफ्टी 50 इंडेक्स 76.25 अंक या 0.31 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,648.90 अंक पर खुला, जबकि बीएसई सेंसेक्स 297.86 अंक या 0.37 प्रतिशत बढ़कर 80,722.54 अंक पर पहुंच गया। बैंकिंग और मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा ने कहा, "वैश्विक संकेत सकारात्मक बने हुए हैं, जिससे भारतीय बाजारों में भी तेजी का रुख बना हुआ है।

अमेरिकी बाजारों में लगातार 8 दिनों से तेजी

अमेरिकी बाजारों में लगातार 8 दिनों से तेजी है, अगस्त के निचले स्तरों से 3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक मार्केट कैप में सुधार हुआ है। भू-राजनीतिक तनाव के फिलहाल काबू में रहने और जापानी येन कैरी ट्रेड के बाजारों में वापस आने के साथ ही जोखिम के बादल छंट गए हैं।" उन्होंने आगे कहा, "हमें उम्मीद है कि इस गति में भारतीय बाजार नए सर्वकालिक उच्च स्तरों पर पहुंचेंगे। पिछले सप्ताह वैश्विक और अमेरिकी इक्विटी फंडों में भारी निवेश की सूचना मिली है, जिससे बाजारों को मजबूती मिली है।" निफ्टी 50 सूची में शुरुआत में 46 शेयरों में तेजी आई, जबकि 3 में गिरावट आई और एक अपरिवर्तित रहा। व्यापक बाजार सूचकांकों में निफ्टी मिडकैप सेलेक्ट ने 0.62 प्रतिशत की बढ़त के साथ बढ़त हासिल की, जबकि अन्य सूचकांक निफ्टी नेक्स्ट 50 और निफ्टी स्मॉल कैप ने भी लगभग 0.3 प्रतिशत की बढ़त के साथ तेजी का अनुसरण किया।

इंडोनेशिया का जकार्ता कंपोजिट 0.75 प्रतिशत बढ़ा

क्षेत्रीय सूचकांकों में, निफ्टी मेटल ने 0.69 प्रतिशत की बढ़त के साथ अन्य क्षेत्रीय सूचकांकों को पीछे छोड़ दिया और क्षेत्रीय सूचकांकों में शीर्ष लाभार्थी के रूप में उभरा। इस बीच, निफ्टी ऑटो में 0.44 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और निफ्टी बैंक 0.10 प्रतिशत की बढ़त के साथ मामूली रूप से ऊपर रहा। एशियाई बाजारों में, जापान के शेयर बाजार में मंगलवार को तेजी रही। निक्केई सूचकांक 1.65 प्रतिशत या 627 अंकों से अधिक की बढ़त के साथ 38,015.87 अंक पर पहुंच गया। अन्य एशियाई बाजारों में भी मामूली बढ़त के साथ उछाल आया। ताइवान का सूचकांक, ताइवान वेटेड, 0.28 प्रतिशत बढ़ा, दक्षिण कोरिया का सूचकांक, कोस्पी, 0.84 प्रतिशत बढ़ा, और इंडोनेशिया का जकार्ता कंपोजिट 0.75 प्रतिशत बढ़ा।

यूएस फेड चीफ जेरोम पॉवेल के भाषण पर नज़र रखेंगे

अमेरिकी बाजारों में, एसएंडपी 500 और नैस्डैक दोनों सोमवार को 0.97 प्रतिशत और 1.39 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए। सोमवार को भारतीय बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी सपाट बंद हुए। सेंसेक्स 12 अंक गिरकर 80,425 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 31 अंक बढ़कर 24,573 पर पहुंच गया। निफ्टी बैंक 149 अंक गिरकर 50,368 पर पहुंच गया, जबकि मिडकैप इंडेक्स 105 अंक बढ़कर 57,761 पर पहुंच गया। इस सप्ताह के अंत में, निवेशक जैक्सन होल संगोष्ठी में यूएस फेड चीफ जेरोम पॉवेल के भाषण पर नज़र रखेंगे।

(Input From  ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article