India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

शेयर बाजार में उछाल, Sensex में 450 अंक चढ़ा, Nifty50 में भी तेजी

10:56 AM Apr 04, 2024 IST
Advertisement

Share Market Latest  News: वैश्विक बाजारों में अनुकूल गति के कारण शेयर बाजार सूचकांक, सेंसेक्स और निफ्टी 50 ने गुरुवार के कारोबारी सत्र की शुरुआत तेजी के साथ की। निवेशकों ने आशावाद के साथ शुरुआती घंटी का स्वागत किया क्योंकि विदेशी बाजारों से सकारात्मक संकेतों और घरेलू स्तर पर मजबूत कॉर्पोरेट प्रदर्शन के कारण दोनों सूचकांकों में उछाल आया।

सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी

BSE सेंसेक्स ने जबरदस्त उछाल के साथ कारोबार की शुरुआत की और 450 अंक की छलांग लगाकर 74,350 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह, NCE निफ्टी 50 ने मजबूती दिखाई और 120 अंक की बढ़त के साथ 22,550 के स्तर पर पहुंच गया, जो कारोबारी दिन की उत्साहपूर्ण शुरुआत दर्शाता है। Nifty कंपनियों में प्रमुख लाभ पाने वालों में NTPC, HDFC बैंक, पावर ग्रिड, हिंडाल्को और अदानी एंटरप्राइजेज शामिल हैं, जबकि हीरो मोटोकॉर्प, श्रीराम फाइनेंस, इंडसइंड बैंक और ग्रासिम को मामूली नुकसान का सामना करना पड़ा।

निवेशकों के बीच उत्साह HDFC बैंक के प्रदर्शन से और बढ़ गया, विशेषकर चौथी तिमाही में खुदरा ऋण में इसके असाधारण प्रदर्शन से, जहां इसने साल-दर-साल 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की। इस प्रदर्शन ने न केवल बैंकिंग क्षेत्र के आसपास की भावनाओं को मजबूत किया बल्कि इंडेक्स हेवीवेट शेयरों के उत्थान में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।

प्रॉफिट आइडिया के संस्थापक और प्रबंध निदेशक, वरुण अग्रवाल ने कहा, "पिछले सत्र में, कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच, घरेलू इक्विटी बेंचमार्क ने मामूली नकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ अपेक्षाकृत सपाट समापन का अनुभव किया। सेंसेक्स ने 27.09 अंक की मामूली गिरावट के साथ सत्र का समापन किया। 73,876.82, जबकि निफ्टी 50 18.65 अंकों की गिरावट के साथ 22,434.65 पर बंद हुआ, इस गिरावट के बावजूद, निफ्टी 50 के दैनिक चार्ट पर एक छोटी सकारात्मक मोमबत्ती के गठन ने सर्वकालिक उच्च के पास व्यापक रेंज आंदोलन की संभावना का संकेत दिया।

तकनीकी विश्लेषण से पता चलता है कि निकट अवधि में तेजी का रुझान बरकरार है, जिसमें निफ्टी के 22,550 के स्तर को निर्णायक रूप से पार करने की संभावना है, जो 22,800 के स्तर पर अगली महत्वपूर्ण बाधा को लक्षित करता है।

निफ्टी ओपन इंटरेस्ट (OI) डेटा का विश्लेषण महत्वपूर्ण गतिविधि को रेखांकित करता है, जिसमें 22,700 और 22,800 स्ट्राइक प्राइस पर कॉल साइड पर और 22,000 स्ट्राइक प्राइस पर पुट साइड पर उल्लेखनीय ओआई सांद्रता शामिल है।

3 अप्रैल को एक सीमा के भीतर समेकन के बावजूद, समग्र भावना मजबूत बनी हुई है, जो प्रमुख चलती औसत और रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) द्वारा इंगित तेजी की गति से समर्थित है। वैश्विक बाजारों में, फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की टिप्पणियों के बाद एशिया में इक्विटी में बढ़त देखी गई, जिसमें इस साल दर में कटौती की उम्मीदों की पुष्टि की गई है।

बुधवार को अंतर्निहित बेंचमार्क में मामूली वृद्धि के बाद अमेरिकी इक्विटी वायदा भी ऊंचा हो गया। हालिया गिरावट के बाद डॉलर में स्थिरता आई, जबकि सोना रिकॉर्ड स्तर के करीब बना रहा और बढ़ती मांग के संकेतों के बीच वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड में बढ़त बनी रही।

भारतीय शेयर बाजार की आज सकारात्मक शुरुआत निवेशकों के बीच व्याप्त समग्र आशावाद को दर्शाती है, जो अनुकूल वैश्विक संकेतों और मजबूत कॉर्पोरेट प्रदर्शनों से प्रेरित है, जिससे आने वाले सत्रों में बाजार के ऊपर की ओर बढ़ने का विश्वास पैदा हुआ है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘’ को अभी subscribe करें। आप हमें , और  पर भी फॉलो कर सकते हैं।PUNJAB KESARIFACEBOOK INSTAGRAMTWITTER    पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article