India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सपाट खुला शेयर बाजार, Nifty-Sensex में उछाल

11:26 AM Jul 01, 2024 IST
Advertisement

Share Market Latest News: जुलाई के पहले सप्ताह में भारतीय बाजारों की शुरुआत सपाट रही, सोमवार को दोनों प्रमुख सूचकांक स्थिर खुले। निफ्टी 50 इंडेक्स 24,000 के स्तर से ऊपर बना रहा और इस रिपोर्ट के समय 14 अंकों की मामूली बढ़त के बाद 24,022 पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह, बीएसई सेंसेक्स 79,000 से ऊपर बना रहा और 40 अंकों की बढ़त के साथ सपाट खुला, जो 79,086 अंक पर पहुंच गया।

आज ये है भारतीय बाजार की चाल

बाजार सपाट खुले, निफ्टी और सेंसेक्स 24 हजार और 79 हजार के स्तर से ऊपर बने रहे। "कैलेंडर वर्ष 2024 की पहली छमाही में बाजार के मजबूत प्रदर्शन के बाद आज से वर्ष की दूसरी छमाही शुरू हो रही है।विशेषज्ञों का कहना है कि, हमें आईटी, एफएमसीजी और पावर शेयरों में सेक्टर रोटेशन के साथ लार्ज-कैप की मजबूती की उम्मीद है।

2025 की पहली तिमाही भारतीय बाजारों के हाल



केंद्रीय बजट और वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही भारतीय बाजारों के लिए इस महीने बड़े उत्प्रेरक बने हुए हैं। वैश्विक स्तर पर, फ्रांस और यूके में चुनाव के नतीजे यूरोप के लिए दिशा तय करेंगे" बाजार और बैंकिंग विशेषज्ञ अजय बग्गा ने कहा। उन्होंने यह भी कहा, "कुल मिलाकर भारतीय बाजारों के लिए जुलाई का महीना अच्छा रहने की उम्मीद है, जिसमें सर्वकालिक उच्च स्तर पर समेकन होगा और उसके बाद केंद्रीय बजट में तेजी आएगी।"

इन कंपनियों में दिखी गिरावट

Nifty 50 इंडेक्स में, शीर्ष पांच लाभ पाने वाले शेयर जेएसडब्ल्यू स्टील, भारती एयरटेल, मारुति, बजाज ऑटो और हीरो मोटोकॉर्प थे। इसके विपरीत, शीर्ष हारने वालों में एनटीपीसी, पावर ग्रिड, अपोलो हॉस्पिटल्स, HDFC लाइफ और कोटक लाइफ शामिल थे। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के व्यापक बाजार में, निफ्टी मिडकैप सेलेक्ट को छोड़कर सभी सूचकांक सोमवार को बढ़त के साथ खुले। क्षेत्रीय सूचकांकों में, निफ्टी बैंक, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज, निफ्टी पीएसयू बैंक, निफ्टी प्राइवेट बैंक और निफ्टी रियल्टी में शुरुआती कारोबार में गिरावट देखी गई।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article