India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हरे निशान में खुला शेयर बाजार, अमेरिकी मुद्रास्फीति में थी कमी

10:14 AM Sep 12, 2024 IST
Advertisement

Share Market Latest News: अगस्त में अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों में नरमी आने के बाद वैश्विक स्तर पर शेयरों में तेजी के बाद गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ खुले। निफ्टी 50 इंडेक्स 0.57 प्रतिशत या 141.20 अंकों की बढ़त के साथ 25,059.65 अंकों पर खुला, जबकि बीएसई सेंसेक्स भी 0.5 प्रतिशत या 407 अंकों की बढ़त के साथ 81,930.18 अंकों पर पहुंच गया।

हरे निशान में खुला शेयर बाजार

अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर वैश्विक बाजारों ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी, क्योंकि इससे 18 सितंबर को फेड की ब्याज दरों में कटौती की संभावना बढ़ गई। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, "अमेरिका में मुद्रास्फीति के नवीनतम आंकड़े बाजारों के लिए थोड़े सकारात्मक हैं। अगस्त में सीपीआई मुद्रास्फीति 0.2 प्रतिशत पर आने से 12 महीने की मुद्रास्फीति 2.9 प्रतिशत से घटकर 2.5 प्रतिशत हो गई है।

सितंबर में फेड द्वारा दरों में कटौती का रास्ता साफ

इससे सितंबर में फेड द्वारा दरों में कटौती का रास्ता साफ हो गया है। लेकिन चूंकि कोर मुद्रास्फीति 3.2 प्रतिशत पर उच्च बनी हुई है, इसलिए फेड के सतर्क रहने और 50 बीपी की दर में कटौती से बचने की संभावना है, अंततः 25 बीपी की दर में कटौती पर समझौता करना होगा।" उन्होंने आगे कहा कि "भारत में सीपीआई मुद्रास्फीति भी अगस्त में लगभग 3.5 प्रतिशत पर कम रहने की उम्मीद है। यह 2024 में एमपीसी द्वारा दरों में कटौती की सुविधा प्रदान कर सकता है। संक्षेप में, मुद्रास्फीति की सौम्य स्थिति और दरों में कटौती की संभावनाएं शेयर बाजारों के लिए सकारात्मक हैं"।

NSE भी दिखे हरे निशान पर

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी नेक्स्ट 50 और निफ्टी 100 समेत सभी व्यापक बाजार सूचकांक हरे निशान में खुले। क्षेत्रीय सूचकांकों में निफ्टी मेटल और निफ्टी पीएसयू बैंक क्रमशः 1.29 प्रतिशत और 0.23 प्रतिशत की बढ़त के साथ अग्रणी बनकर उभरे। हालांकि, टाटा मोटर्स के शेयरों में दबाव जारी रहा, जो इस रिपोर्ट को दाखिल करने के समय लगभग 0.5 प्रतिशत तक गिर गया। इस बीच, बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ को 89 लाख निवेशकों से आवेदन राशि के रूप में रिकॉर्ड 3.23 लाख करोड़ रुपये मिले।

एशियाई बाजार भी मजबूती के साथ खुले

गुरुवार को एशियाई बाजार भी मजबूती के साथ खुले। जापान का निक्केई 225 सूचकांक मजबूत खरीदारी भावना के साथ लगभग 2.7 प्रतिशत बढ़ा, जबकि ताइवान का ताइवान वेटेड सूचकांक इस रिपोर्ट को दाखिल करने के समय 3 प्रतिशत से अधिक बढ़ा। एशियाई शेयरों में तेजी के बाद दक्षिण कोरिया के कोस्पी और हांगकांग के हैंग सेंग में भी तेजी आई। अमेरिका में बुधवार को बाजारों में तेजी देखी गई, जहां एसएंडपी 500 और नैस्डैक सूचकांकों में क्रमशः 1 प्रतिशत और 2.17 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई, जबकि अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों में अगस्त में वार्षिक मुद्रास्फीति घटकर 2.5 प्रतिशत पर आ गई।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article