India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मजबूती के साथ खुला शेयर बाजार, Nifty-Sensex में दिखा उछाल

11:33 AM May 06, 2024 IST
Advertisement

Share Market Latest News: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत मजबूत रही। आज यानी 6 मई को सेंसेक्स 318.53 अंकों  (0.43%) की बढ़त के साथ 74,196 पर और निफ्टी 85.75 अंकों (0.38%)  की तेजी के साथ 22,561 के लेवल पर खुला है। वहीं, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 480 अंक चढ़कर 74,359.69 अंक पर और निफ्टी करीब 113 अंक की बढ़त के साथ 22,588.80 अंक पर पहुंच गया।

Highlights

Nifty-Sensex में दिखा उछाल

निफ्टी कंपनियों में से 31 ने बढ़त हासिल की, जबकि 19 ने शुरुआती सत्र में गिरावट दर्ज की। बढ़त में सबसे आगे ब्रिटानिया, कोटक बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, मारुति और टीसीएस रहीं, जबकि टाइटन, SBI, श्री राम फाइनेंस लिमिटेड, अदानी पोर्ट्स और अदानी एंटरप्राइजेज को नुकसान उठाना पड़ा। प्रॉफ़िट आइडिया के संस्थापक और प्रबंध निदेशक वरुण अग्रवाल ने कहा, "भारतीय बाज़ारों में सकारात्मक गति एशियाई इक्विटी में रुझान को दर्शाती है, जो उम्मीद के मुताबिक सोमवार को मज़बूती से खुले। यह आशावाद चीन के छुट्टी से लौटने और उम्मीद से कमतर अमेरिकी नौकरियों की रिपोर्ट से उपजा है, जिसने फ़ेडरल रिज़र्व दरों में कटौती की उम्मीदों को फिर से जगा दिया है। ऑस्ट्रेलिया और हांगकांग में अनुबंधों में बढ़त के साथ अमेरिकी स्टॉक वायदा में तेज़ी आई।"

अमेरिकी ट्रेजरी में तेज़ी

शुक्रवार को अमेरिकी ट्रेजरी में तेज़ी के साथ वैश्विक शेयरों में पिछले सप्ताह उछाल आया था। ऑस्ट्रेलियाई और न्यूज़ीलैंड के बॉन्ड में भी उछाल आया, जो अनुमान से कमज़ोर डेटा पॉइंट्स के कारण था, जिसने यूएस इकनॉमिक सरप्राइज़ इंडेक्स को फ़रवरी 2023 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर भेज दिया।

निफ्टी 50 के लिए सावधानी

हालाँकि, निफ्टी 50 के लिए तकनीकी संकेतक सावधानी बरतने का संकेत देते हैं। इंडेक्स ने दैनिक चार्ट पर एक मंदी का पैटर्न बनाया, जो आगे संभावित कमज़ोरी का संकेत देता है। साप्ताहिक चार्ट एक ग्रेवस्टोन डोजी पैटर्न को दर्शाता है, जो संभावित उलटफेर का संकेत देता है। अल्पकालिक प्रवृत्ति नीचे की ओर स्थानांतरित हो गई है, जिसमें तत्काल प्रतिरोध 22,600 पर और अगला नकारात्मक स्तर 22,120 पर है।

ट्रेडर्स इस सप्ताह के लिए निर्धारित केंद्रीय बैंक की बैठकों पर कड़ी नज़र रखेंगे, जिसमें ऑस्ट्रेलिया का रिज़र्व बैंक भी शामिल है, जिसके आक्रामक रुख अपनाने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, प्रमुख उभरते बाजारों में चीनी गतिविधि डेटा और मुद्रास्फीति रीडिंग पर बारीकी से नज़र रखी जाएगी।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article