India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

केंद्रीय बजट घोषणा से पहले शेयर बाजार में मजबूती, Nifty-Sensex में उछाल

10:26 AM Jul 23, 2024 IST
Advertisement

Share Market Latest News: केंद्रीय बजट 2024 की घोषणा की प्रत्याशा के साथ, मंगलवार को शेयर बाजार में सकारात्मक रुख देखने को मिला। सेंसेक्स 173.80 अंकों की बढ़त के साथ 80,675.88 पर खुला, जबकि निफ्टी 51.95 अंकों की बढ़त के साथ 24,561.20 पर खुला। निफ्टी कंपनियों में से 40 ने बढ़त दिखाई, जबकि 9 ने गिरावट दर्ज की।

मजबूती के साथ खुला शेयर बाजार

निफ्टी कंपनियों में अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी लाइफ, आयशर मोटर्स, बजाज फिनसर्व और ग्रासिम सबसे ज्यादा लाभ में रहीं। दूसरी तरफ, ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक, पावर ग्रिड, हिंडाल्को और बजाज ऑटो सबसे ज्यादा नुकसान में रहीं।

केंद्रीय बजट 2024 की घोषणा आज

बाजार और बैंकिंग विशेषज्ञ अजय बग्गा ने वित्त मंत्री द्वारा आज संसद में केंद्रीय बजट 2024 की घोषणा किए जाने तक भारतीय बाजारों में सावधानी बरतने की सलाह दी। बग्गा ने कहा, "हम वित्त मंत्री द्वारा आज संसद में केंद्रीय बजट 2024 की घोषणा किए जाने तक भारतीय बाजारों में सावधानी बरतने की सलाह देते हैं। बजट की रूपरेखा अपेक्षित रेखाओं के अनुरूप ही रहनी चाहिए, जिसमें कल्याणकारी उपायों के साथ विकास की गति को संतुलित करने पर निरंतर ध्यान दिया जाना चाहिए।

अगले 5 वर्षों के लिए है केंद्रीय बजट

उन्होंने विस्तार से बताया, "केंद्रीय बजट अगले 5 वर्षों के लिए और 2047 में आधुनिक भारतीय गणराज्य के शताब्दी वर्ष के लिए दृष्टिकोण का वर्णन करेगा। उपभोग पर उनके प्रभाव के लिए किसी भी कर परिवर्तन पर सावधानीपूर्वक नज़र रखी जाएगी। बाजार बजट उपायों के क्षेत्रवार प्रभाव को देखेंगे, खासकर बुनियादी ढांचे के निर्माण में।" बाजार प्रतिभागी किसी भी कर परिवर्तन पर उत्सुकता से नज़र रख रहे हैं, जो खपत पर उनके प्रभाव के लिए महत्वपूर्ण होगा। बग्गा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि बाजार बजट उपायों के क्षेत्रवार प्रभाव की जांच करेंगे, खासकर बुनियादी ढांचे के निर्माण में। उन्होंने कहा, "F&O सेगमेंट के कराधान या शेयर बाजार निवेश में पूंजीगत लाभ पर कोई भी प्रतिकूल परिवर्तन बाजार में बिकवाली का कारण बन सकता है, हालांकि हमें इसकी उम्मीद नहीं है।" बग्गा ने कहा, "पिछले सप्ताह के सुस्त प्रदर्शन के बाद बिग टेक शेयरों में उछाल के कारण अमेरिकी बाजारों में मजबूत रिकवरी हुई।



अमेरिकी बाजार की चाल

बाजारों ने जो बिडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से बाहर होने और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के उभरने को पचा लिया।" उन्होंने कहा, "अमेरिकी बाजार की अगुवाई में आज सुबह एशियाई बाजार भी ऊपर हैं। हम वित्त मंत्री द्वारा आज संसद में केंद्रीय बजट 2024 की घोषणा किए जाने तक भारतीय बाजारों में सावधानी बरतने की सलाह देते हैं। बजट की रूपरेखा अपेक्षित दिशा में ही रहनी चाहिए, जिसमें कल्याणकारी उपायों के साथ विकास की गति को संतुलित करने पर निरंतर ध्यान दिया जाना चाहिए।" जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेगा, सभी की निगाहें केंद्रीय बजट की घोषणा पर टिकी रहेंगी, जिससे आने वाले वर्षों के लिए बाजार की दिशा और आर्थिक नीति का रुख तय होने की उम्मीद है। निवेशक और विश्लेषक दोनों ही उत्सुकता से उन विवरणों का इंतजार कर रहे हैं जो भारत के वित्तीय परिदृश्य के भविष्य को आकार दे सकते हैं।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article