India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

शेयर बाजार में आज भी दिखी तेजी, गोदरेज के अधिकांश शेयरों में उछाल

11:46 AM May 02, 2024 IST
Advertisement

Share Market Latest News: धवार को महाराष्ट्र दिवस के चलते शेयर बाजार बंद रहा था। पिछले सत्र में मामूली गिरावट देखने के बाद गुरुवार सुबह भारतीय शेयर सूचकांकों में मामूली उछाल आया। आज की सकारात्मक गति अप्रैल में रिकॉर्ड GST संग्रह और अर्थव्यवस्था में समग्र स्थिरता से जुड़ी हो सकती है। हालांकि सुबह 9.33 बजे, सेंसेक्स और निफ्टी में 0.1-0.2 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जबकि अधिकांश क्षेत्रीय सूचकांक हरे निशान पर थे।

Highlights

भारतीय शेयर बाजार में तेजी

बुधवार को महाराष्ट्र दिवस के कारण शेयर बाजार बंद थे। अगला बाजार अवकाश 20 मई को आम चुनावों के कारण है। मंगलवार को शेयर सूचकांकों में मामूली गिरावट आई, सुबह की बढ़त में कमी आई, जिसे मजबूत अमेरिकी बाजारों और पश्चिम एशिया में तनाव में अपेक्षाकृत कमी के साथ निवेशकों की बेहतर भावना से समर्थन मिला।

अप्रैल महीने में दिखी थी गिरावट

अप्रैल की शुरुआत में एक सहज रैली के बाद भारतीय शेयर बाजारों में भी अस्थिरता लौट आई, जो मुख्य रूप से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की बिक्री गतिविधि से प्रेरित थी। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) हाल ही में भारतीय शेयरों में शुद्ध विक्रेता बन गए हैं, क्योंकि मध्य पूर्व में चल रहे भू-राजनीतिक संकट ने निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो से पैसे निकालने के लिए मजबूर किया है।

FPI ने जारी की रिपोर्ट

घरेलू संस्थागत निवेशक FPI द्वारा की जा रही बिक्री की भरपाई कर रहे हैं। अन्य समाचारों में, जिस पर निवेशकों ने व्यापक रूप से नज़र रखी, अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने अपनी नवीनतम मौद्रिक नीति बैठक में, प्रमुख ब्याज दर को 5.25-5.50 प्रतिशत पर अपरिवर्तित छोड़ने के लिए मतदान किया, जिससे नीति दर लगातार छठी बार अपरिवर्तित रही। COVID-19 महामारी के दौरान, ब्याज दरें शून्य के करीब थीं। अमेरिकी फेड ने जानकारी देते हुए कहा, कि वह मुद्रास्फीति दर को अपने 2 प्रतिशत लक्ष्य के साथ संरेखित करने के लिए "जब तक उचित हो" वर्तमान ब्याज दर को बनाए रखने के लिए तैयार है।

गोदरेज के शेयरों में उछाल

उच्च ब्याज दरें एक मौद्रिक नीति साधन हैं जो आम तौर पर अर्थव्यवस्था में मांग को दबाने में मदद करती हैं, जिससे मुद्रास्फीति दर में गिरावट आती है। इस बीच, गोदरेज समूह में सूचीबद्ध पाँच में से चार कंपनियाँ हरे रंग में कारोबार कर रही हैं। इस रिपोर्ट को दाखिल करने के समय गिरने वाली एकमात्र समूह कंपनी गोदरेज प्रॉपर्टीज थी। इस सप्ताह, 127 साल पुराने गोदरेज समूह के संस्थापक परिवार ने, जो ताले से लेकर साबुन, एयरोस्पेस से लेकर रियल एस्टेट तक का कारोबार करता है, समूह को विभाजित करने के लिए एक समझौते पर पहुंच गया।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article