India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कल Sensex में दिखी गिरावट, अगस्त के मुद्रास्फीति आंकड़ों से नए संकेतों की उम्मीद

07:37 AM Sep 12, 2024 IST
Advertisement

Share Market Latest News: घरेलू शेयर सूचकांक बुधवार को लाल निशान में बंद हुए, जिसमें लगभग सभी क्षेत्रीय सूचकांकों, विशेष रूप से मीडिया, धातु, पीएसयू बैंक, रियल्टी, तेल और गैस में व्यापक गिरावट शामिल है। विश्लेषकों ने कहा कि उच्च स्तरों पर मुनाफावसूली ने भी निवेशकों की धारणा को कमजोर किया।

कल Sensex में दिखी गिरावट

बंद होने पर, सेंसेक्स 398.13 अंक या 0.49 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81,523.16 अंक पर था, और निफ्टी 122.65 अंक या 0.49 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,918.45 अंक पर था। "कमोडिटी की कीमतों में सुधार के कारण घरेलू बाजार में एशियाई प्रतिस्पर्धियों के अनुरूप मामूली समेकन का अनुभव हुआ...चीनी अर्थव्यवस्था में मंदी के कारण बाजार की धारणा सतर्क रही। निवेशक अमेरिकी सीपीआई और घरेलू मुद्रास्फीति के आंकड़ों के जारी होने का इंतजार कर रहे हैं," जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा। कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च हेड श्रीकांत चौहान ने कहा कि आज बेंचमार्क इंडेक्स में ऊंचे स्तर पर मुनाफावसूली देखी गई।

बेंचमार्क इंडेक्स में ऊंचे स्तर पर मुनाफावसूली देखी

सोमवार और मंगलवार को घरेलू शेयर सूचकांकों में काफी तेजी आई, जो संभवतः घरेलू बाजार के बुनियादी सिद्धांतों में अंतर्निहित मजबूती के कारण हुआ। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) द्वारा लगातार खरीदारी ने भी अमेरिकी बाजार में अपेक्षाकृत कमजोरी से शेयर सूचकांकों को कुछ हद तक सहारा दिया।

खुदरा मुद्रास्फीति या उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 3.54%

इस सप्ताह आगे बढ़ते हुए, बाजार नए संकेतों के लिए खुदरा और थोक मुद्रास्फीति दोनों के आंकड़ों पर नजर रखेंगे। जून में 5 प्रतिशत को पार करने के बाद, भारत में खुदरा मुद्रास्फीति दर जुलाई में काफी कम हो गई। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में खुदरा मुद्रास्फीति या उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 3.54 प्रतिशत पर था।

उन्नत अर्थव्यवस्थाओं सहित कई देशों के लिए मुद्रास्फीति एक चिंता का विषय रही है, लेकिन भारत ने अपनी मुद्रास्फीति की गति को काफी हद तक नियंत्रित करने में कामयाबी हासिल की है। हाल के ठहरावों को छोड़कर, आरबीआई ने मुद्रास्फीति के खिलाफ लड़ाई में मई 2022 से संचयी रूप से रेपो दर में 250 आधार अंकों की वृद्धि की है।

इस सप्ताह के अंत में, अगस्त के लिए महत्वपूर्ण अमेरिकी मुद्रास्फीति रिपोर्ट से पहले भी निवेशक सतर्क बने रहेंगे, जो फेडरल रिजर्व के आगामी मौद्रिक नीति निर्णय को प्रभावित कर सकता है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article