India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ग्लोबल शेयर बाजार में तेजी, भारतीय बाजारों में दिखा सकारात्मक असर

11:22 AM May 03, 2024 IST
Advertisement

Share Market Latest News: शेयर बाजार सूचकांक, Sensex और Nifty 50 ने शुक्रवार के कारोबारी सत्र की शुरुआत वैश्विक बाजार के सकारात्मक रुझान के अनुरूप सकारात्मक नोट पर की। बता दें, Nifty 50 इंडेक्स 22,766.35 पर खुला और पिछले बंद से 134.25 अंक ऊपर रहा, जबकि सेंसेक्स इंडेक्स 75,017.82 पर खुला और गुरुवार से 408.25 अंक ऊपर रहा। शुरुआती कारोबार के दौरान दोनों सूचकांकों में करीब 0.5 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है।

Highlights

भारतीय बाजारों में तेजी

अब तक Nifty 50 इंडेक्स में 38 शेयर बढ़त के साथ और 12 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। बता दें बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, ओएनजीसी, एनटीपीसी और श्री राम फाइनेंस के शेयर निफ्टी 50 के टॉप गेनर्स की सूची में शामिल हुए, जबकि अडानी एंटरप्राइजेज, हीरो मोटोकॉर्प और भारती एयरटेल टॉप लूजर्स की सूची में शामिल हुए। दोनों कंपनियों में मजबूत खरीदारी के रुझान के बाद बजाज फाइनेंस के शेयरों में 6 प्रतिशत से अधिक और बजाज फिनसर्व के शेयरों में 3 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई।

110 बिलियन डॉलर के शेयर बायबैक की घोषणा

बैंकिंग और बाजार विशेषज्ञ अजय बग्गा ने कहा, "एप्पल से बेहतर मार्गदर्शन और अमेरिकी बाजार बंद होने के बाद 110 बिलियन अमेरिकी डॉलर के शेयर बायबैक की घोषणा ने आज सुबह एशिया में स्मार्ट बाजार कार्रवाई के लिए मंच तैयार किया।" उन्होंने आगे कहा, "बाजार अभी भी अगले कुछ दिनों में इजरायल-हमास मोर्चे पर भू-राजनीतिक सफलता की उम्मीद कर रहे हैं।"

इस शेयर में 14 प्रतिशत से अधिक की गिरावट

कोटक बैंक का शेयर मामूली बढ़त के साथ 1583 रुपये पर खुला, RBI द्वारा नए ऑनलाइन ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर बैंक पर प्रतिबंध लगाने के बाद से इसमें 14 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। कल यह 1575.65 रुपये पर बंद हुआ। प्रॉफिट आइडिया के एमडी वरुण अग्रवाल ने कहा, "अमेरिकी गैर-कृषि पेरोल डेटा से पहले बाजार की चाल फेडरल रिजर्व नीति पर स्पष्टता की प्रत्याशा का संकेत देती है। विकल्प बाजार संकेतक नौकरियों की रिपोर्ट जारी होने के बाद महत्वपूर्ण शेयर अस्थिरता की उम्मीदों का संकेत देते हैं।"

एशिया शेयर बाजार में दिखी तेजी

एशिया में, शेयर बाजारों में तेजी रही, जबकि अमेरिकी रोजगार आंकड़ों के जारी होने से पहले येन में मजबूती आई। ऑस्ट्रेलियाई और दक्षिण कोरियाई बाजारों में तेजी रही, जबकि जापानी और मुख्य भूमि चीनी बाजार छुट्टियों के कारण बंद रहे। एप्पल इंक के उम्मीद से बेहतर नतीजों के कारण गुरुवार को एसएंडपी 500 और नैस्डैक 100 में उछाल आया। गुरुवार के कारोबारी सत्र के दौरान, अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति घोषणा के बाद मिले-जुले वैश्विक संकेतों के बीच भारतीय शेयर बाजार सूचकांक मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। सेंसेक्स 128.33 अंक (0.17 प्रतिशत) की बढ़त के साथ 74,611.11 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 50 43.35 अंक (0.19 प्रतिशत) की बढ़त के साथ 22,648.20 पर बंद हुआ।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article