India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Share Market: सेंसेक्स की बढ़त में मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे आगे

02:44 PM Oct 30, 2023 IST
Advertisement

Share Market में आयी भारी गिरावट के बीच शुक्रवार (29 अक्टूबर) को उछाल देखने को मिला। शेयर बाजार में शुक्रवार को निफ्टी में 190 अंक का उछाल आया था। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज (Geojit Financial Services) के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि इस तेजी को जारी रखने के लिए स्थितियां अनुकूल नहीं हैं क्योंकि बाजार में जोखिम बना हुआ है।

गाज़ा में जारी युद्ध से अनिश्चिता का माहौल
वी के विजयकुमार ने कहा कि मध्य पूर्व भू-राजनीतिक संकट फैलने का खतरा अधिक है और चूंकि गाजा में जमीनी युद्ध शुरू हो गया है, इसलिए अनिश्चितता का माहौल है। बाजार को प्रभावित करने वाला अन्य प्रमुख कारक - बढ़ी हुई अमेरिकी बांड यील्ड - भी एक अल्पकालिक चिंता बनी रहेगी। फेड द्वारा अमेरिकी अर्थव्यवस्था के मुद्रास्फीति (3.7 प्रतिशत) पर अपना कठोर रुख जारी रखने की संभावना है। उन्होंने कहा, इसलिए 1 नवंबर को फेड के संदेश पर नजर रखें, भले ही वह बाजार की अपेक्षा के अनुरूप दर रखता हो।

लार्ज-कैप पर कब्ज़ा करना एक स्मार्ट कदम
उच्च अनिश्चितता और जोखिम के इस समय में निवेशक सतर्क हैं। उन्होंने कहा कि उच्च गुणवत्ता वाले लार्ज-कैप पर कब्ज़ा करना एक स्मार्ट कदम होगा। प्रभुदास लीलाधर की तकनीकी अनुसंधान की वाइस प्रेसिडेंट वैशाली पारेख ने कहा कि कमजोर लगातार तीन सत्रों के बाद निफ्टी ने 19,000 के ऊपर बंद होने के लिए एक अच्छा पुलबैक संकेत दिया है, साथ ही व्यापक बाजारों में भी मिडकैप काउंटरों की सक्रिय भागीदारी के साथ सुधार के संकेत दिख रहे हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज 2.4 फीसदी ऊपर
सूचकांक को कुछ दृढ़ विश्वास स्थापित करने और समग्र रूप से आगे बढ़ने की आशा में सुधार करने के लिए 19,200 क्षेत्र से आगे एक निर्णायक कदम की आवश्यकता होगी। पारेख ने कहा, दिन के लिए समर्थन 18,900 के स्तर पर देखा गया है जबकि प्रतिरोध 19,200 के स्तर पर देखा गया है। बीएसई सेंसेक्स 118 अंक ऊपर 63,901 अंक पर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज(Reliance Industries Limited) 2.4 फीसदी ऊपर है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article