India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत के शेयर बाजार के लगभग एक-चौथाई निवेशक यूपी, राजस्थान, पश्चिम बंगाल से हैं: NSE

11:02 AM Sep 28, 2024 IST
Advertisement

Share Market: भारतीय शेयर बाजारों के नई ऊंचाइयों को छूने के साथ ही उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों के लोग शेयर बाजारों में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं, यह बात नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की एक ताजा रिपोर्ट में कही गई है।

शेयर बाजार में भारतीय अधिक निवेशक

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के अनुसार, महाराष्ट्र 1.7 करोड़ निवेशकों के साथ देश में पंजीकृत शेयर बाजार निवेशकों में सबसे आगे है, जो कुल निवेशक आधार का 16.8 प्रतिशत है। रिपोर्ट में बताया गया है कि शेयर बाजार में सक्रिय रूप से भाग लेने वाले निवेशकों की संख्या के मामले में ये तीन राज्य महाराष्ट्र और गुजरात के बाद सबसे आगे हैं, जो देश में निवेशकों के पारंपरिक आधार हैं।

एक-चौथाई निवेशक यूपी, राजस्थान, पश्चिम बंगाल

उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर है, जिसने अप्रैल में 1 करोड़ निवेशकों को पार कर लिया और अगस्त तक 1.1 करोड़ तक पहुंच गया और कुल निवेशकों का 11.1 प्रतिशत हिस्सा रखता है। गुजरात 88.5 लाख निवेशकों (8.7 प्रतिशत) के साथ तीसरे स्थान पर है, पश्चिम बंगाल 59 लाख (5.8 प्रतिशत) के साथ तीसरे स्थान पर है, और राजस्थान 57.8 लाख (5.7 प्रतिशत) के साथ तीसरे स्थान पर है।

निवेशक पंजीकरण में सबसे अधिक वृद्धि

उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पश्चिम बंगाल संयुक्त रूप से अब शेयर बाजारों में हर चार निवेशकों में से लगभग एक का प्रतिनिधित्व करते हैं। अपनी रिपोर्ट में, NSE ने कहा, "यह भी ध्यान रखना दिलचस्प है कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और पश्चिम बंगाल के शीर्ष पांच राज्यों में अब देश के सभी निवेशकों का लगभग आधा (48 प्रतिशत) हिस्सा है।" यह डेटा भारत में समग्र शेयर बाजार परिदृश्य को आकार देने में इन राज्यों की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करता है। रिपोर्ट में एक उभरती प्रवृत्ति का भी खुलासा हुआ, उत्तर और पूर्वी भारत क्षेत्र नए निवेशक पंजीकरण में सबसे अधिक वृद्धि दिखा रहा है

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article