India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Nifty-Sensex ने तोड़ा पांच सत्रों की गिरावट का सिलसिला, इस सप्ताह सकारात्मक रुख का अनुमान

11:29 AM Oct 07, 2024 IST
Advertisement

Share Market: वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बाद सोमवार को भारतीय बाजार बढ़त के साथ खुले। पिछले सप्ताह भारतीय बाजारों में 4 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। निफ्टी 50 69.50 अंक या 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 25,084.10 अंक पर खुला, जबकि बीएसई सेंसेक्स 163.56 अंक या 0.20 प्रतिशत की बढ़त के साथ 81,852.01 पर खुला।

भारतीय बाजार बढ़त के साथ खुले

बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि इस सप्ताह भारतीय बाजारों के सकारात्मक बने रहने की उम्मीद है, लेकिन भू-राजनीतिक स्थितियां और इस सप्ताह शुरू होने वाला आय सत्र बाजार के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। बैंकिंग और बाजार विशेषज्ञ अजय बग्गा ने कहा, "हमें इस सप्ताह भारतीय बाजारों में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है, लेकिन शर्त यह है कि मध्य पूर्व में संघर्ष आगे न बढ़े।

अंत में आय की शुरुआत होगी और उम्मीद

सप्ताह के अंत में आय की शुरुआत होगी और उम्मीद है कि बाजारों को बढ़ते भू-राजनीतिक जोखिम के बजाय आर्थिक समाचारों का विश्लेषण करना होगा, जो 7 अक्टूबर, 2023 को निर्दोष नागरिकों पर हमले के बाद से आम बात हो गई है।" क्षेत्रीय सूचकांकों में, निफ्टी आईटी ने शुरुआत के दौरान 1 प्रतिशत से अधिक की बढ़त दर्ज की, जिसमें टीसीएस सहित प्रमुख आईटी कंपनियां इस सप्ताह अपने तिमाही परिणामों की घोषणा करने वाली हैं। निफ्टी आईटी के बाद निफ्टी मेटल ने बढ़त दर्ज की, जिसमें इस रिपोर्ट को दाखिल करने के समय 0.9 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

बाज़ारों में भी 1 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि

शीर्ष लाभार्थियों की सूची में, आईटीसी, ट्रेंट और एचसीएल टेक निफ्टी 50 में अग्रणी बनकर उभरे, जबकि टाइटन, हिंदुस्तान यूनिलीवर और ब्रिटानिया शीर्ष हारने वालों में शामिल थे। प्रॉफ़िट आइडिया के एमडी वरुण अग्रवाल ने कहा, "निफ़्टी 50 के लिए निकट अवधि का अपट्रेंड तेज़ी से नीचे की ओर मुड़ गया है, जिसका समर्थन 25,000 के आसपास है। इस सप्ताह की शुरुआत में संभावित मामूली उछाल, फिर भी बाज़ार में उतार-चढ़ाव के कारण लॉन्ग पोजीशन रखने के प्रति सावधानी बरती जानी चाहिए। 25,000 से नीचे एक निर्णायक कदम 24,500 की ओर और गिरावट को बढ़ावा दे सकता है।" सोमवार को अन्य एशियाई बाज़ारों में भी तेज़ी रही, जापान के निक्केई 225 इंडेक्स में 1.8 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई जबकि हांगकांग के हैंग सेंग में 1.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस रिपोर्ट को दर्ज किए जाने के समय दक्षिण कोरिया और ताइवान के बाज़ारों में भी 1 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article