India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Share Market: फिसला Sensex ! निफ्टी की शुरुआत भी हुई गिरावट के साथ

10:33 AM Mar 06, 2024 IST
Advertisement

शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई।बाजार खुलते ही प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी में तेज गिरावट आई। जिसके चलते शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 240.35 अंक या 0.33 प्रतिशत गिरकर 73,631.94 पर और निफ्टी 70.40 अंक यानी 0.31 प्रतिशत फिसलकर 22,335.20 पर पहुंच गया।

भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स के लिए नकारात्मक शुरुआत की

आपको बता दें गिफ्ट निफ्टी के शुरुआती रुझान भी भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स के लिए नकारात्मक शुरुआत की ओर इशारा करते हैं, जो निवेशकों के बीच सतर्क मूड को दर्शाता है।शुरुआती घंटी बजने पर, सेंसेक्स 103.77 अंकों की गिरावट के साथ 73,573.37 पर शुरू हुआ, जबकि निफ्टी 50 ने 36.35 अंकों की गिरावट देखी, जो 22,319.95 पर शुरू हुआ।सूचकांकों में यह शुरुआती गिरावट बाजार की गतिशीलता को प्रभावित करने वाली मौजूदा मंदी की भावना का संकेत देती है।निफ्टी कंपनियों के बीच, बाजार में 16 बढ़त और 34 गिरावट देखी गई, जो सभी क्षेत्रों में मिश्रित प्रदर्शन को दर्शाता है।

निचले स्तरों से स्थायी उछाल की संभावना का संकेत

उल्लेखनीय लाभ पाने वालों में एसबीआई लाइफ, बजाज ऑटो, कोल इंडिया, रिलायंस और कोटक बैंक शामिल हैं, जबकि अपोलो हॉस्पिटल, टेक महिंद्रा, टीसीएस, विप्रो और डॉ. रेड्डी शीर्ष हारने वालों में से थे।प्रॉफिट आइडिया के संस्थापक और प्रबंध निदेशक, वरुण अग्रवाल ने कहा, "निफ्टी 50 ने दैनिक चार्ट पर मामूली ऊपरी और निचली छाया के साथ एक छोटी नकारात्मक मोमबत्ती प्रदर्शित की, जो बढ़ी हुई अस्थिरता के साथ मामूली गिरावट का संकेत देती है। हालांकि, उच्च शीर्ष जैसे सकारात्मक चार्ट पैटर्न और निचला स्तर बरकरार है, जो निचले स्तरों से स्थायी उछाल की संभावना का संकेत देता है।"

बाजारों में नरमी के चलते सतर्कता

निफ्टी ओपन इंटरेस्ट (ओआई) डेटा की जांच करने पर, कॉल साइड पर उच्चतम ओआई 22,500 और 22,800 स्ट्राइक प्राइस पर देखा गया, जबकि पुट साइड पर अधिकतम ओआई 22,200 स्ट्राइक प्राइस पर था।22,600 और उससे आगे की संभावित रैली के लिए, निफ्टी 50 को 22,200 पर समर्थन के साथ निर्णायक रूप से 21,400 के स्तर को तोड़ने की जरूरत है।एशियाई बाजारों में बुधवार को शेयर बाजारों में नरमी के चलते सतर्कता बनी हुई है। चीनी शेयरों में गिरावट का सामना करना पड़ा क्योंकि निवेशकों ने बीजिंग से महत्वपूर्ण प्रोत्साहन उपायों की कमी पर निराशा व्यक्त की।

विशेष रूप से तकनीकी-भारी नैस्डैक पर पड़ा

इस बीच, ऐप्पल और चिप क्षेत्र जैसी मेगाकैप विकास कंपनियों में कमजोरी से प्रभावित होकर, वॉल स्ट्रीट के प्रमुख सूचकांकों में रातोंरात 1 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गई, जिसका असर विशेष रूप से तकनीकी-भारी नैस्डैक पर पड़ा।दुनिया भर के निवेशक फेडरल रिजर्व द्वारा संभावित दर में कटौती के समय का पता लगाने के लिए अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों और नीति निर्माताओं के भाषणों पर बारीकी से नजर रख रहे हैं।बुधवार को फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल की गवाही महत्वपूर्ण महत्व रखती है, बाजार सहभागियों को उनकी अंतर्दृष्टि का उत्सुकता से इंतजार है, हालांकि उन्हें अपने वर्तमान रुख को बनाए रखने की उम्मीद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article