India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Share Market: उच्च स्तर पर खुला शेयर बाजार, फेड ब्याज दर में कटौती की उम्मीद से Nifty-Sensex में तेजी

11:16 AM Sep 17, 2024 IST
Advertisement

Share Market: मंगलवार को भारतीय बाजार अब तक के उच्चतम स्तर के करीब खुले, हालांकि निवेशक फेड रेट कट की घोषणाओं से पहले प्रतीक्षा और निगरानी मोड में हैं। निफ्टी 50 इंडेक्स 33 अंक या 0.13 प्रतिशत की बढ़त के साथ 25,416.90 अंक पर खुला, जबकि BSE सेंसेक्स 95 अंक बढ़कर 83,084.63 पर खुला। दोनों सूचकांक 25445.70 और 83,184.34 के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर के करीब हैं। पिछले सप्ताह विदेशी निवेश में उछाल के बाद भारतीय बाजार बहुत मजबूत समर्थन दिखा रहे हैं और नए उच्च स्तर बना रहे हैं।

Highlights

उच्च स्तर पर खुला शेयर बाजार

आज शेयर बाजार तेजी के साथ खुल हैं।  वहीं कल बाजार में गिरावट देखने को मिली थी। बता दें Nifty-Senex में भी बढ़ोतरी देखी गई है। बैंकिंग और मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा ने कहा, "बुधवार रात को फेड द्वारा बड़ा कदम उठाए जाने के कारण बाजार प्रतीक्षा और निगरानी मोड में हैं। बाजार इस बात पर विभाजित है कि फेड द्वारा अपने दर कटौती चक्र को शुरू करने के लिए 25 या 50 आधार अंकों की कटौती की जाएगी। आर्थिक डेटा फेड को 25 आधार अंकों की कटौती करने की अनुमति देता है, लेकिन बाजार के अधिकांश लोगों को लगता है कि फेड ने बहुत लंबे समय तक दरों को बहुत अधिक रखा है।"

मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा ने बताई बाजार की चाल

उन्होंने आगे बताया, "भारतीय बाजारों में 6 दिनों के मजबूत प्रवाह के बाद एफआईआई से शुद्ध निकासी देखी गई। हमें उम्मीद है कि भारतीय बाजार वैश्विक संकेतों का अनुसरण करेंगे क्योंकि फेड के कदम पर सभी की निगाहें लगी हुई हैं। हालांकि, यह प्रवृत्ति स्पष्ट है कि जैसे ही अमेरिका में दर कटौती होती है, डॉलर कमजोर होता है और ईएम में प्रवाह बढ़ता है। यह भारतीय बाजारों के लिए आगे देखने के लिए सकारात्मक होगा"। एनएसई पर व्यापक बाजार सूचकांकों में, सभी सूचकांक मामूली उछाल के साथ हरे रंग में खुले, जबकि क्षेत्रीय सूचकांकों में निफ्टी आईटी मामूली गिरावट के साथ नकारात्मक रूप से खुला।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस का शेयर अपर सर्किट में खुला, रिपोर्ट दाखिल करने के समय शेयर 178 रुपये पर कारोबार कर रहा था। वैश्विक स्तर पर बाजारों में मिश्रित रुझान देखने को मिला, मंगलवार को एशिया डॉव में 0.34 प्रतिशत की गिरावट आई, जापान के निक्केई 225 में 0.60 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि दक्षिण कोरिया के कोस्पी में 0.95 प्रतिशत की वृद्धि हुई और चीन के शंघाई कंपोजिट में 0.14 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। सोमवार को अमेरिकी बाजारों में, एसएंडपी 500 0.13 प्रतिशत बढ़कर 5,633.09 पर पहुंच गया, डॉव जोन्स 0.55 प्रतिशत बढ़कर 41,622.08 पर पहुंच गया और नैस्डैक कंपोजिट 0.52 प्रतिशत गिरकर 17,592.13 पर आ गया, जो संभावित अमेरिकी फेडरल रिजर्व दर कटौती की अटकलों के बीच मिश्रित निवेशक भावना को दर्शाता है।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article