India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

होली के बाद सपाट खुला शेयर बाजार, निफ्टी में आई गिरावट

10:41 AM Mar 26, 2024 IST
Advertisement

Share Market: होली उत्सव के बाद शेयर बाजार ने मामूली गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की। मंगलवार की सुबह जैसे ही ट्रेडिंग की घंटी बजी, शेयर सूचकांकों में सपाट धारणा दिखाई दी, बेंचमार्क सेंसेक्स 234.50 अंकों की गिरावट के साथ 72,597.44 पर खुला, जबकि निफ्टी 47.95 अंक फिसलकर 22,048.80 पर शुरू हुआ।

Highlights

निफ्टी में गिरावट आई

शुरुआती कारोबार में निफ्टी कंपनियों में 13 बढ़त में रहीं जबकि 37 गिरावट में रहीं। उल्लेखनीय लाभ पाने वालों में एचडीएफसी लाइफ, अदानी पोर्ट्स, टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प और बजाज ऑटो शामिल हैं, जबकि मारुति, SBI लाइफ, कोटक बैंक, इंफोसिस और हिंदुस्तान यूनिलीवर घाटे में रहे।

मार्च F&O समाप्ति और वित्तीय वर्ष के अंत जैसे उभरते कारकों के साथ-साथ संक्षिप्त कारोबारी सप्ताह से ट्रेडिंग वॉल्यूम कम रहने की उम्मीद है जबकि अस्थिरता बनी रह सकती है।

प्रॉफिट आइडिया के संस्थापक और प्रबंध निदेशक, वरुण अग्रवाल ने कहा, "बाजार के लिए प्रतिरोध स्तर 22,200-22,300 के आसपास नोट किया गया है, जिसमें एक सफलता संभावित रूप से महत्वपूर्ण तेजी ला सकती है।"

उन्होंने कहा, "इसके अतिरिक्त, साप्ताहिक चार्ट पर, निफ्टी ने 10-सप्ताह के एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज (ईएमए) के समर्थन के साथ एक छोटी सकारात्मक मोमबत्ती बनाई, जो एक अनुकूल अल्पकालिक प्रवृत्ति दृष्टिकोण का संकेत देती है, जिससे निफ्टी के नए स्तर तक पहुंचने की संभावना है। -समय का उच्चतम स्तर 22,550 के स्तर के आसपास।"

विकल्प डेटा कुछ सुधार दर्शाता है, पुट-टू-कॉल अनुपात ओवरसोल्ड स्तर से बढ़कर 1.23 हो गया है। हालाँकि, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) सूचकांक वायदा में शॉर्ट एक्सपोजर का उच्च स्तर बनाए रखते हैं, जो वर्तमान में 65 प्रतिशत है, जो शॉर्ट-कवरिंग रैली की संभावना का संकेत देता है।

वैश्विक बाजारों में, अमेरिकी शेयरों में गिरावट के बाद एशियाई शेयरों ने मिश्रित प्रदर्शन दिखाया। कमाई की उम्मीदों और शेयर की कीमतों के बीच असंतुलन की चिंताओं के बीच निवेशक सतर्क रहते हैं, धारणा में खिंचाव होता है और अमेरिकी इक्विटी बाजार में गिरावट को अतिदेय माना जाता है।

इन चिंताओं के बावजूद, आशावाद कायम है, स्वस्थ अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों और फेड दर में कटौती की उम्मीदों के कारण, इस वर्ष एसएंडपी 500 में लगभग 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

बाजार प्रतिभागी घरेलू और वैश्विक दोनों बाजारों में आगे के घटनाक्रमों पर नजर बनाए हुए हैं, आने वाले दिनों में व्यापारिक गतिविधियां व्यापक आर्थिक कारकों और भू-राजनीतिक घटनाओं से प्रभावित होने की उम्मीद है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article