India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Share Market: शेयर बाजार ने लगाई रिकॉर्ड छलांग, पहली बार Sensex 85,000 अंक के पार

11:00 AM Sep 24, 2024 IST
Advertisement

Share Market: मंगलवार को शेयर बाजार में सपाट शुरुआत हुई, लेकिन तुरंत ही सेंसेक्स 85,000 अंक को पार कर 85,001.42 पर पहुंच गया और एनएसई ने 25,975 अंक के सर्वकालिक उच्च स्तर को छू लिया, जिसका मुख्य कारण वैश्विक आशावाद था।

शेयर बाजार ने लगाई रिकॉर्ड छलांग

बाजार विशेषज्ञ अजय बग्गा कहते हैं, "भारतीय बाजार वायदा सकारात्मक शुरुआत की ओर इशारा कर रहे हैं। हालांकि, गुरुवार को महीने के अंत और तिमाही के अंत में डेरिवेटिव एक्सपायरी को देखते हुए अस्थिरता अधिक रहेगी। अमेरिकी डॉलर मजबूत है और पश्चिम एशिया में भू-राजनीतिक तनाव को देखते हुए सोना सुरक्षित निवेश माना जा रहा है।" हालांकि प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं द्वारा ब्याज दरों में कटौती के साथ, भारतीय बाजार वैश्विक रुझानों का अनुसरण कर सकता है।

Sensex 85,000 अंक के पार

अजय बग्गा ने कहा, "चीनी पीबीओसी ने अपने संपत्ति बाजार और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए दरों में कटौती, बैंक रिजर्व में कटौती और कुछ प्रोत्साहन उपायों की घोषणा की है। इसके बाद हांगकांग और चीन के शेयरों में तेजी आई है। सोमवार को अमेरिकी बाजारों में सकारात्मक दिन रहा, क्योंकि फेड के वरिष्ठ वक्ताओं ने भविष्य में दरों में और कटौती के लिए समर्थन दोहराया। लेबनान में स्थित हिजबुल्लाह इकाइयों पर इजरायल की बमबारी से भू-राजनीतिक तनाव बढ़ रहा है। यूरोजोन की वृद्धि संख्याएं धीमी रहीं।"

NSE 25,975 अंक के सर्वकालिक उच्च स्तर

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में बैंक, ऑटो, वित्तीय सेवा, मीडिया, धातु, फार्मा, हेल्थकेयर, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और तेल एवं गैस के सेक्टर हरे निशान में खुले। दूसरी ओर, वित्तीय सेवा, एफएमसीजी, आईटी, पीएसयू बैंक, निजी बैंक और रियल्टी के क्षेत्रीय शेयर लाल निशान में खुले।

इन शेयर्स को हुआ अधिक लाभ

बाजार के शुरुआती घंटे में सबसे ज्यादा लाभ में टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, हिंडाल्को, पावर ग्रिड और नेस्ले इंडिया रहे, जबकि इंफोसिस, बजाज फाइनेंस, विप्रो, हिंदुस्तान यूनिलीवर और डिविस लैब्स के शेयर सबसे ज्यादा नुकसान में रहे। प्रॉफ़िट आइडिया के एमडी वरुण अग्रवाल ने कहा, "नए शिखरों पर पहुँचने के बावजूद, वर्तमान में उलटफेर या बाज़ार की थकान के कोई संकेत नहीं हैं। उच्च शिखरों और उच्च चढ़ावों का स्थापित पैटर्न बरकरार है, जो दर्शाता है कि सूचकांक 1.618 प्रतिशत फ़िबोनाची विस्तार के साथ संरेखित 26,250 के लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है।" उन्होंने कहा, "निकट भविष्य में 26,200 की ओर अनुमानित ऊपर की ओर गति के साथ बाज़ार की धारणा आशावादी बनी हुई है। 21-ईएमए (एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज) के आसपास 25,700 पर मुख्य समर्थन की उम्मीद है।"

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article